S M L

सोज का एक और विवादित बयान, कहा-कश्मीर पाक को देना चाहते थे पटेल

भारत और पाकिस्तान के बीच अमन-चैन कैसे कायम हो, इसके जवाब में सोज ने कहा, शांति के लिए बॉर्डर नहीं बदला जाना चाहिए और दोनों देशों के बीच बातचीत के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं है

Updated On: Jun 23, 2018 02:23 PM IST

FP Staff

0
सोज का एक और विवादित बयान, कहा-कश्मीर पाक को देना चाहते थे पटेल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैफुद्दीन सोज ने एक और विवादित बयान दिया है. न्यूज18 से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरदार पटेल कश्मीर पाकिस्तान को देना चाहते थे. जबकि जवाहर लाल नेहरू इसके पक्ष में नहीं थे.

भारत और पाकिस्तान के बीच अमन-चैन कैसे कायम हो, इसके जवाब में सोज ने कहा, शांति के लिए बॉर्डर नहीं बदला जाना चाहिए और दोनों देशों के बीच बातचीत के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं है.

कश्मीर पर उनकी आने वाली किताब पर हुए विवाद पर सोज ने कहा कि किताब में कोई ऐसी बात नहीं, जिससे कांग्रेस नाराज हो. सोज कहते हैं, 'मैंने किताब में लिखा है कि सरदार पटेल चाहते थे कि कश्मीर पाकिस्तान को दे दिया जाए, लेकिन नेहरू कश्मीर को भारत मे रखने के पक्ष में थे. आखिरी दम तक पटेल चाहते थे कि कश्मीर पाकिस्तान को दिया जाए.'

उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि बलप्रयोग से कश्मीर मुद्दे का निपटारा नहीं हो सकता, बल्कि बातचीत से ही कोई रास्ता निकलेगा.

सोज के इससे पहले वाले बयान पर बीजेपी ने कड़ा ऐतराज जताया. पार्टी प्रवक्ता रवि शंकर प्रसाद ने सोज उनके बयान का उल्लेख किया जिसमें उन्होंने कहा कि कश्मीर के लोग आजादी को तरजीह देंगे और पूछा कि क्या राहुल गांधी आजाद और सोज के खिलाफ कार्रवाई करेंगे.

उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि राहुल गांधी के पार्टी की बागडोर संभालने के बाद से कांग्रेस का देश को लेकर काफी बदलाव आया है. प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी से नफरत उसकी राजनीति का आधार बन गई है, जिसमें राष्ट्रहित कई बार पीछे चला जाता है.

उधर, सोज की आने वाली किताब में कश्मीर के बारे में की गई बात को खारिज करते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि किताब बेचने के लिए सोज के सस्ते हथकंडे अपनाने से यह सच नहीं बदलने वाला है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है. सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस की जम्मू-कश्मीर इकाई सोज के खिलाफ जरूरी कार्रवाई करेगी.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi