S M L

सचिन पायलटः 26 की उम्र में बन गए थे देश के सांसद, क्षेत्रीय सेना में दी सेवाएं, पढ़ें प्रोफाइल

सचिन पायलट का जन्‍म 7 सितंबर 1977 को उत्‍तरप्रदेश के सहारनपुर में हुआ, नोएडा में वेदपुरा उनका पुश्‍तैनी गांव है

Updated On: Dec 17, 2018 12:34 PM IST

FP Staff

0
सचिन पायलटः 26 की उम्र में बन गए थे देश के सांसद, क्षेत्रीय सेना में दी सेवाएं, पढ़ें प्रोफाइल

सचिन पायलट ने कांग्रेस से जुड़ने के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी. उन्होंने 14वीं लोकसभा में कांग्रेस की ओर से दौसा से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. वह भारत में सबसे कम उम्र में सांसद बनने का कीर्तिमान भी हासिल कर चुके हैं. सचिन पायलट पहले ऐसे भारतीय केंद्रीय मंत्री हैं जिन्‍होंने क्षेत्रीय सेना में अपनी सेवा दी है. सचिन पायलट का जन्‍म 7 सितंबर 1977 को उत्‍तरप्रदेश के सहारनपुर में हुआ. नोएडा में वेदपुरा उनका पुश्‍तैनी गांव है.

सचिन पायलट के पिता राजेश पायलट बड़े गुर्जर नेताओं में से एक थे

सचिन पायलट ने अपनी स्‍कूली शिक्षा नई दिल्‍ली के एयरफोर्स बाल भारती स्‍कूल से प्राप्‍त की तथा नई दिल्‍ली के ही सेंट स्‍टीफेंस कॉलेज से स्‍नातक किया. इसके बाद उन्‍होंने अमेरिका के पेंसिलवेनिया विश्‍वविद्यालय से मैनेजमेंट में स्‍नातकोत्‍तर की उपाधि प्राप्‍त की. सचिन पायलट के पिता राजेश पायलट प्रदेश के बड़े गुर्जर नेताओं में से एक थे. वह कांग्रेस के जाने माने नेता और केंद्रीय मंत्री भी थे. सचिन पायलट ने 2004 में सारा अब्‍दुल्‍लाह से शादी की थी जो कश्‍मीर के दिग्‍गज नेता फारूख अब्‍दुल्‍ला की बेटी हैं. सचिन पायलट के दो बेटे हैं आरान और वेहान.

सचिन पायलट 2009 लोकसभा चुनाव में वह अजमेर से सांसद चुने गए थे

बता दें कि उन्‍होंने 14वीं लोकसभा में कांग्रेस की ओर से दौसा से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. उस समय उनकी उम्र केवल 26 वर्ष थी जो कि भारत में सबसे कम उम्र में सांसद बनने का कीर्तिमान भी बना. वह 6 सितंबर 2012 को क्षेत्रीय सेना में सम्‍मिलित हुए थे. सचिन पायलट को सियासत विरासत में मिली है. सचिन पायलट साल 2009 के लोकसभा चुनाव में वह अजमेर से सांसद चुने गए थे. 2014 में कांग्रेस की हार के बाद पार्टी नेतृत्व ने 21 जनवरी को सचिन पायलट पर भरोसा किया और उन्‍हें प्रदेश अध्यक्ष बनाया. हाल ही में उन्‍होंने राजस्‍थान विधानसभा 2018 का चुनाव जीता है. प्रदेशाध्‍यक्ष होने के नाते आगामी लोकसभा चुनाव में सचिन पायलट की भूमिका और भी अहम हो गई है. वह राजस्‍थान के उप मुख्‍यमंत्री बन गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi