S M L

चुनावों में किए अपने वादों को जल्दी पूरा करे कांग्रेस: टीएस सिंह देव

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री कौन होगा इस बात पर सस्पेंस बरकरार है. कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंह देव राज्य के 42 विधायकों के पसंद बताए जा रहे हैं

Updated On: Dec 14, 2018 03:57 PM IST

FP Staff

0
चुनावों में किए अपने वादों को जल्दी पूरा करे कांग्रेस: टीएस सिंह देव

देश के तीन राज्यों में कांग्रेस पार्टी की जीत का जश्न मुख्यमंत्रियों के नामों पर महाभारत शुरू हो जाने की वजह से फीका पड़ गया. 11 दिसंबर को रिजल्ट आने के बाद से अभी तक कांग्रेस राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नामों पर माथा पच्ची जारी है. छत्तीसगढ़ में तीन मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में से एक मजबूत दावेदार वरिष्ठ कांग्रेसी नेता टीएस सिंह देव को माना जा रहा है.

इसी बीच टीएस सिंह ने राहुल गांधी को चुनाव प्रचार के समय किसानों से किए वादे को याद दिलाकर दबाव की रणनीति अपना ली है. देव ने कहा है कि- 'मैं चाहता हूं कि कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के लिए जो प्राथमिकताएं निर्धारित की थी उन्हें अब पूरा करे. राहुल गांधी जी ने कहा था कि सरकार बनने के दस दिनों के भीतर ही कर्ज माफ कर दिया जाएगा.'

11 दिसंबर को आए विधानसभा नतीजों में कांग्रेस को तीन राज्यों में जीत तो मिल गई पर मुख्यमंत्री कौन होगा इस बात को लेकर अब पार्टी के अंदर ही घमासान मचा हुआ है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंह देव राज्य के 42 विधायकों के पसंद बताए जा रहे हैं तो दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी का वह एलान याद आ रहा है, जिसमें चुनाव पूर्व कहा गया था कि अगर राज्य में कांग्रेस जीतती है तो किसी पिछड़े को ही राज्य का मुख्यमंत्री बनाया जाएगा.

हालांकि राज्य में टीएस सिंह देव पार्टी के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हो सकते हैं. लेकिन, कांग्रेस पार्टी की मजबूरी यह है कि टीएस सिंह देव अगड़ी जाति से आते हैं. जानकारों का मानना है कि छत्तीसगढ़ में टी एस सिंह देव कांग्रेस पार्टी को कई नजरिए से फायदा पहुंचा सकते हैं.

फाइल फोटो

फाइल फोटो

पहला, राज्य की राजनीति में अनुभवी रमन सिंह के मुकाबले टी एस सिंह देव वजनदार आवाज बन कर उभरे हैं. दूसरा, सरगुजा स्टेट के पूर्व राजा के पूत्र की हैसियत से आदिवासियों में भी अच्छी पैठ बना सकते हैं. इस लिहाज से नक्सलियों को मुख्यधारा में लौटने का अभियान चला कर नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ सकते हैं. तीसरा, टी एस सिंह देव एक नौकरशाह रहे हैं इसलिए विकास के मॉडल को भी अच्छी तरह से समझ कर सुदूर आदिवासी इलाकों में पहुंचा सकते हैं.

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी को 90 सीटों में से 68 सीटों पर जीत मिली है.

ये भी पढ़ें:

CM रेस: टीएस बाबा की साफ-सुथरी छवि और सरल स्वभाव कितना काम आएगा

Election Results LIVE Updates: गहलोत होंगे राजस्थान के अगले सीएम, पायलट को डिप्टी CM पद से करना होगा संतोष- सूत्र

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi