S M L

केरल में 26 जनवरी को राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे भागवत

केरल में आरएसएस की पर्याप्त मौजूदगी है जहां बीजेपी अपनी पैठ बनाने का प्रयास कर रही है

Bhasha Updated On: Jan 07, 2018 05:21 PM IST

0
केरल में 26 जनवरी को राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे भागवत

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर केरल में तिरंगा फहराने की तैयारी में हैं. वाम शासित इस राज्य में बीते वर्ष 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज फहराने को लेकर विवाद पैदा हो गया था.

आरएसएस स्वयंसेवकों ने कहा कि तिरंगा झंडा 26 जनवरी को केरल में पलक्कड़ जिले के बाहरी क्षेत्र स्थित एक स्कूल में फहराया जाएगा. भागवत 26 जनवरी से शुरू होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तीन दिवसीय शिविर में हिस्सा लेने के लिए केरल में रहेंगे.

संघ के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, 'सरसंघचालक मोहन भागवत स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर जहां कहीं भी होते हैं वह राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं. चूंकि वह 26 जनवरी को केरल में रहेंगे, वह वहां तिरंगा फहराएंगे. इसे केवल इसी परिपेक्ष्य में देखा जाना चाहिए.'

पिछले साल केरल में भागवत को नहीं फहराने दिया गया था तिरंगा  

आरएसएस स्वयंसेवकों ने कहा कि जिस स्कूल में आरएसएस के कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है उसका प्रशासन आरएसएस के भारतीय विद्या भवन के अधीन है. एक पदाधिकारी ने कहा कि आरएसएस एक राष्ट्रीय संगठन है और इन राष्ट्रीय दिवसों को मनाना उसकी संस्कृति का हिस्सा है.

बीते वर्ष 15 अगस्त को भागवत ने जिला प्रशासन के आदेश के खिलाफ पलक्कड़ जिले के एक स्कूल में तिरंगा झंडा फहराया था. पदाधिकारी ने कहा, 'यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण था कि बीते वर्ष राज्य सरकार ने स्कूल को उन्हें झंडा फहराने की इजाजत नहीं देने का आदेश दिया था.'

केरल में आरएसएस की पर्याप्त मौजूदगी है जहां बीजेपी अपनी पैठ बनाने का प्रयास कर रही है. केरल में सत्ताधारी सीपीएम और आरएसएस काडरों के बीच राजनीतिक हिंसा की घटनाएं सामने आती रहती हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi