S M L

राज्यसभा के उपसभापति पद का चुनाव: हरिवंश को मिला शिवसेना का समर्थन

9 अगस्त को होने वाले उपसभापति के चुनाव में बीजेपी, विपक्ष को वाकओवर देने के मूड में नहीं है.

Updated On: Aug 08, 2018 07:26 PM IST

Bhasha

0
राज्यसभा के उपसभापति पद का चुनाव: हरिवंश को मिला शिवसेना का समर्थन

राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव के लिए एनडीए ने जेडीयू के सांसद हरिवंश को अपना उम्मीदवार घोषित किया था. इन्हें अब शिवसेना का भी समर्थन मिल गया है. उच्च सदन में शिवसेना के सदस्य अनिल देसाई ने कहा ‘‘हम एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे.’’ उल्लेखनीय है कि शिवसेना भाजपा से नाराज चल रही है. इसी क्रम में शिवसेना के सदस्य हाल ही में मोदी सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान अनुपस्थित भी रहे थे. उच्च सदन में शिवसेना तीन सदस्य हैं. इससे पहले पार्टी सांसद संजय राउत ने भी कल उपसभापति चुनाव में राजग उम्मीदवार को समर्थन देने की पुष्टि की थी.

इस तरह 9 अगस्त को होने वाले राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव के लिए पक्ष और विपक्ष दोनों ने ही अपने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. एनजीए ने जहां जेडीयू के सांसद हरिवंश को अपना उम्मीदवार बनाया वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने बीके हरिप्रसाद को पहले ही अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया था.

विपक्ष का पलड़ा भारी है-

मॉनसून सत्र के समाप्त होने से एक दिन पहले 9 अगस्त को सुबह 11 बजे उपसभापति पद के लिए चुनाव होगा और राज्यसभा के उपसभापति को चुना जाएगा. बता दें कि राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल इस साल के जून के महीने में पूरा हो गया है.

राज्यसभा में 245 सदस्य हैं. ऐसे में राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव जीतने के लिए 122 सदस्यों के समर्थन का आंकड़ा पाना होगा. वर्तमान में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के पास राज्यसभा में 85 सांसद हैं. वहीं यूपीए के पास 114 सीटें हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि विपक्ष के उम्मीदवार को चुनाव जीतने में कोई खास मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi