S M L

RRB ALP रिजल्ट 2018 की घोषणा 31 अक्टूबर तक! ऐसे डाउनलोड करें रिजल्ट

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) 31 अक्टूबर तक आरआरबी एएलपी 2018 के पहले चरण का परीक्षा परिणाम घोषित करेगा.

Updated On: Oct 26, 2018 03:20 PM IST

Govind Kumar

0
RRB ALP रिजल्ट 2018 की घोषणा 31 अक्टूबर तक! ऐसे डाउनलोड करें रिजल्ट
Loading...

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) 31 अक्टूबर तक आरआरबी एएलपी 2018 के पहले चरण का परीक्षा परिणाम घोषित करेगा. आरआरबी इलाहाबाद के अधिकारियों के मुताबिक, उम्मीदवारों द्वारा अपनी अतिरिक्त योग्यता विवरण, पोस्ट वरीयता, आरआरबी विकल्प, परीक्षा ट्रेड इत्यादि के संबंध में प्रस्तुत संशोधनों की समीक्षा के 10 दिनों के भीतर परिणाम घोषित किया जाएगा.

अधिकारियों के अनुसार, 'परिणाम तब तक घोषित नहीं किए जा सकते जब तक उम्मीदवारों द्वारा आरआरबी के लिए अपनी वरीयता, योग्यता, पद और ट्रेड के संबंध में प्रस्तुत संशोधनों की समीक्षा प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती है. इस तरह, हम 31 अक्टूबर, 2018 तक किसी भी समय आरआरबी एएलपी परिणाम के आने की उम्मीद कर सकते हैं.'

आरआरबी एएलपी का रिजल्ट 21 क्षेत्रों के लिए अलग-अलग जारी किया जाएगा. आधिकारिक वेबसाइट जा कर उम्मीदवारों को क्षेत्रवार पीडीएफ डाउनलोड करना होगा. आरआरबी एएलपी रिजल्ट में योग्य उम्मीदवारों की क्रमांक संख्या होगी. पहले की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, आरआरबी एएलपी के दूसरे चरण की परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की संख्या की रिक्तियों की संख्या का 15 गुना होगा.

इसका मतलब है कि आरआरबी एएलपी चरण 2 की परीक्षा के लिए लगभग 9, 65,565 उम्मीदवारों को चुना जाएगा, क्योंकि पदों की संख्या है 64,371. आरआरबी एएलपी चरण 2 की परीक्षा नवंबर 2018 में आयोजित किए जाने की उम्मीद है.

कैसे चेक करे आरआरबी एएलपी और तकनीशियन रिजल्ट 2018

रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और उस क्षेत्र का चयन करें, जहां से आप परीक्षा में शामिल हुए हैं.

• आरआरबी एएलपी और तकनीशियन परिणाम के लिंक पर क्लिक करें.

• परिणाम का पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ) डाउनलोड करें.

• इसमें अपना पंजीकरण नंबर खोजें

आरआरबी एएलपी 2018 का स्कोर कार्ड, परिणाम की घोषणा के कुछ दिन बाद उपलब्ध होगा, अभ्यर्थियों को अपने स्कोर की जांच करने और स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने पंजीकरण नंबर और जन्मतिथि का उपयोग कर लॉगिन करना होगा.

क्या है न्यूनतम क्ववालिफाइंग अंक

चरण 2 की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को आरआरबी द्वारा निर्धारित न्यूनतम क्वालीफाइंग अंक लाना होगा. मानदंडों के मुताबिक, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 40% अंक और ओबीसी तथा एससी उम्मीदवारों को पहले चरण की परीक्षा में 30% अंक प्राप्त करना होगा. एसटी उम्मीदवारों को कम से कम 25% अंक लाना होगा. क्वालीफाइंग कट ऑफ के अलावा, उम्मीदवारों को समग्र आरआरबी एएलपी कटऑफ स्कोर भी प्राप्त करना होगा.

आरआरबी एएलपी के पहले चरण के रिजल्ट के लिए, परीक्षा प्राधिकरण उम्मीदवारों के अंक को सामान्यीकरण करने के बाद गणना करता है. यह प्रक्रिया पेपर सेट की कठिनाई के स्तर को समायोजित करने के लिए किया जाता है, क्योंकि परीक्षा विभिन्न सत्रों और दिनों में आयोजित हुआ है.

64,371 पद, 47 लाख उम्मीदवार

26,502 पदों के लिए आरआरबी एएलपी 2018 के पहले चरण का सीबीटी 9 अगस्त से 4 सितंबर के बीच आयोजित किया गया था. हालांकि, बाद में पदों की संख्या को संशोधित किया गया और 64,371 रिक्तियों की फिर से घोषणा हुई. यानी, 37,869 नई रिक्तियों को शामिल किया गया, जो 143 प्रतिशत की वृद्धि थी.

भारतीय रेलवे में सहायक लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियनों की भर्ती के लिए आरआरबी एएलपी परीक्षा आयोजित की गई है. परीक्षा में चार चरण शामिल हैं- प्रथम चरण परीक्षा, दूसरा चरण, कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षा (सीबीएटी) और दस्तावेज़ सत्यापन. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आरआरबी एएलपी परीक्षा के लिए 47 लाख से अधिक उम्मीदवार पंजीकृत हुए थे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi