विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आर के नगर उपचुनाव: वोट के बदले नोट बांटने पर चुनाव रद्द

आयकर विभाग ने 35 जगहों पर छापे मारें, जिनमें मतदाताओं को पैसे बांटने का ब्लूप्रिंट मिला

FP Staff Updated On: Apr 10, 2017 12:00 AM IST

0
आर के नगर उपचुनाव: वोट के बदले नोट बांटने पर चुनाव रद्द

चेन्नई के आर के नगर विधानसभा में बुधवार को उपचुनाव हुए थे. इस चुनाव में नोट के बदले वोट लेने का मामला सामने आने के बाद चुनाव आयोग ने आर के नगर के उपचुनाव को रद्द कर दिया है.

नोट के बदले वोट मामले की सच्चाई का पता लगाने के लिए आयकर विभाग ने छापा मारा. इस छापे में वोटरों को नोट बांटने की बात का खुलासा हुआ. इसके बाद ही चुनाव आयोग ने उपचुनाव रद्द करने का फैसला किया.

तमिलनाडु की पूर्व सीएम जे जयललिता की मौत के बाद आर के नगर में उपचुनाव कराया गया था.

अायकर अधिकारियों का आरोप है कि एआईएडीएमके की चीफ वी के शशिकला ने वोट हासिल करने के लिए नोट बांटे थे. आर के नगर से शशिकला का भतीजा टीटीवी दिनाकरण मैदान में थे. अपने भतीजे को जिताने के लिए शशिकला ने 89 करोड़ रुपए बांटे थे.

क्या है सबूत?

सबूत के तौर पर आयकर विभाग ने शक्रवार को छापे में बरामद दस्तावेजों को पेश किया है. विभाग ने 35 जगहों पर छापे मारे थे. इसमें हेल्थ मिनिस्टर सी विजयभास्कर की कुछ प्रॉपर्टीज भी शामिल थी.

मंत्री के घर से बरामद एक दस्तावेज में वोटरों को खरीदने का ब्लू प्रिंट भी मिला है. इस विधानसभा क्षेत्र को 256 सेगमेंट में बांटा गया था. टारगेट 2.6 लाख वोटरों में से 85 फीसदी तक पहुंच बनाना था. हर वोटर तो 4000 रुपए देने का हिसाब था. इस हिसाब से टोटल खर्च 89 करोड़ रुपए हुआ था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi