S M L

तेजस्वी के नेतृत्व में आरजेडी लड़ेगी अगला बिहार विधानसभा चुनाव

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 'समाप्त व्यक्ति' की संज्ञा देते हुए लालू यादव ने दावा किया कि चाहे वह केंद्र या बिहार की एनडीए सरकार हो वह भविष्य में सत्ता में वापस नहीं आएगी

Updated On: Nov 21, 2017 09:24 PM IST

Bhasha

0
तेजस्वी के नेतृत्व में आरजेडी लड़ेगी अगला बिहार विधानसभा चुनाव

बिहार की प्रमुख विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल ने अगला प्रदेश विधानसभा चुनाव पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में लड़ने की मंगलवार को घोषणा की.

मंगलवार को पटना में आयोजित आरजेडी के खुले अधिवेशन में आरजेडी के वरिष्ठ नेता जगदानंद सिंह ने घोषणा की कि लालू जी के निर्देशन में बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव आगामी प्रदेश विधानसभा चुनाव में नेतृत्व प्रदान करेंगे और उनके नेतृत्व में सरकार का गठन होगा.

इससे पूर्व आरजेडी के निर्वाची पदाधिकारी जगदानंद सिंह ने इस खुले अधिवेशन के दौरान लालू प्रसाद के दसवीं बार पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित होने की औपचारिक घोषणा और उन्हें प्रमाण पत्र सौंपा.

लालू ने कहा संघ दलित विरोधी है

अधिवेशन को संबोधित करते हुए लालू ने नरेंद्र मोदी सरकार की 'अच्छे दिन' के वादे को पूरा करने में विफल साबित होने का आरोप लगाया और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 'समाप्त व्यक्ति' की संज्ञा देते हुए दावा किया कि चाहे वह केंद्र या बिहार की एनडीए सरकार हो वह भविष्य में सत्ता में वापस नहीं आएगी.

उन्होंने कहा, 'नरेंद्र मोदी का दिन और दशा गिरते जा रहा है. सारा देश उबाल पर है. राम-रहीम में नफरत फैलाकर और राम के नाम चुनाव को प्रभावित करना चाहते हैं. हमें इन लोगों का डटकर मुकाबला करना है.’

लालू ने संघ (आरएसएस) परिवार पर दलितों के उच्च पद पर आसीन होने का विरोध करने का आरोप लगाते हुए कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण जनता पार्टी के जीतने पर जगजीवन राम को प्रधानमंत्री बनाना चाहते थे, पर संघ से जुडे नेतागण ऐसा होने नहीं दिया.

आरजेडी के खुले अधिवेशन को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी ने रेलवे नीलामी और बेनामी संपत्ति को लेकर सीबीआई, ईडी और आयकर विभाग द्वारा उनके साथ साथ उनके परिवार के अन्य सदस्यों से पूछताछ किए जाने की ओर इशारा करते हुए कहा कि ऐसा उन्हें डराने के लिए किया जा रहा है जिससे वे और उनका परिवार डरने वाला नहीं है.

केंद्रीय एजेंसियों के बार-बार सम्मन भेजे जाने और अपने नहीं उपस्थित होने की ओर इशारा करते हुए राबड़ी ने कहा कि चाहे वह ईडी हो या आयकर विभाग अथवा सीबीआई, उनका काम है कि उनके घर और बिहार में आकर उनसे पूछताछ करे. हमारा काम नहीं... नोटिस पर नोटिस भेजते रहें. उनका काम है. वे बिहार में आकर पूछताछ करें.

कुछ दिनों पूर्व आयकर विभाग द्वारा की गई पूछताछ की चर्चा करते हुए राबड़ी देवी ने कहा कि हमने उस दौरान जो जवाब दिया था. कहीं भी पूछे वही जवाब उनका आगे भी रहेगा. हमने गलत किया ही नहीं तो गलत जवाब कैसे देंगे.

तेजस्वी ने नीतीश को 'चिट मिनिस्टर' कहा

आरजेडी के खुले अधिवेशन को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने आरोप लगाया 'मेरे और मेरे पूरे परिवार को बदनाम करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. देश एक तानाशाही शासन के अधीन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पूरे देश में आरएसएस का एजेंडा लागू करने की दिशा में काम कर रहे हैं. पूरा देश लालू जी को उम्मीद की नजर से देख रहा है, क्योंकि वे ही बीजेपी और आरएसएस का मुकाबला कर सकते हैं. इसलिए हम पर लगातार हमला किया जा रहा है.’

तेजस्वी ने कहा कि महागठबंधन को जनादेश देने वाली बिहार की जनता ने इतनी कम उम्र में उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी देकर इस प्रदेश का उपमुख्यमंत्री बनाने का काम किया था. डेढ़ साल काम किए हुआ ही था और नीतीश कुमार ने जनादेश को धोखा देने का काम किया. वह 'चीफ मिनिस्टर' नहीं 'चिट मिनिस्टर' बने हुए हैं.

उल्लेखनीय है कि रेलवे निविदा मामले में सीबीआई द्वारा प्राथमिकी दर्ज किए जाने पर जदयू द्वारा तेजस्वी से जनता के बीच जाकर स्पष्टीकरण दिए जाने की मांग को आरजेडी के ठुकरा दिए जाने पर नीतीश ने प्रदेश की पिछली महागठबंधन सरकार में शामिल रहे आरजेडी और कांग्रेस से नाता तोडकर बीजेपी के साथ मिलकर गत जुलाई महीने में बिहार में राजग की सरकार बना ली थी.

आरजेडी के खुले अधिवेशन को संबोधित करते हुए लालू के बडे पुत्र और पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव ने कहा कि उन्होंने गत 27 अगस्त को पटना के गांधी मैदान में आयोजित आरजेडी की ‘बीजेपी हटाओ देश बचाव’ रैली की चर्चा करते हुए कहा कि उन्होंने शंखनाद कर दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi