S M L

कांग्रेस नेताओं ने 1984 सिख दंगों में महिलाओं का रेप किया: अमित शाह

अमित शाह ने कहा कि 1984 के दंगा पीड़ितों ने न्याय की उम्मीद खो दी थी क्योंकि जिन लोगों ने अपराध किए उन्हें कांग्रेस नेतृत्व का राजनीतिक संरक्षण हासिल था

Updated On: Dec 18, 2018 10:03 AM IST

FP Staff

0
कांग्रेस नेताओं ने 1984 सिख दंगों में महिलाओं का रेप किया: अमित शाह

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 1984 के सिख विरोधी दंगों में सज्जन कुमार को सजा सुनाए जाने पर सोमवार को कहा कि दंगों में कांग्रेस की भूमिका पर किसी को संदेह नहीं था. उन्होंने आरोप लगाया कि ‘नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भड़काऊ नारे लगाए’ और ‘लोगों की नृशंस हत्याएं’ कीं.

अमित शाह ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 1984 के दंगा पीड़ितों ने न्याय की उम्मीद खो दी थी क्योंकि जिन लोगों ने अपराध किए उन्हें कांग्रेस नेतृत्व का राजनीतिक संरक्षण हासिल था. उन्होंने कहा कि दिल्ली हाई के सज्जन कुमार को दोषी ठहराए जाने से एक बार फिर साबित हुआ है कि 1984 के अपराधी नहीं बच पाएंगे.

शाह ने कहा, ‘1984 के सिख विरोधी दंगे में कांग्रेस की भूमिका पर किसी को संदेह नहीं था. उनके नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भड़काऊ नारे लगाए, महिलाओं से बलात्कार किया और पुरुषों की नृशंस हत्याएं कीं.’

बीजेपी प्रमुख ने 2015 में एसआईटी का गठन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया, जिसने तीन दशक से लंबित 1984 दंगों के कई मामलों की फिर से जांच की.

उन्होंने कहा, ‘मैं अदालत का आभारी हूं जिसने फैसला दिया और दुखी परिवारों को राहत दी.’

34 साल बाद मिला दंगा पीड़ितों को इंसाफ

सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने निचली अदालत के फैसले को पलटते हुए 1984 के सिख दंगों के मुख्य आरोपी और कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई. 34 साल बाद आए इस फैसेल में सज्जन कुमार को  षडयंत्र रचने, हिंसा कराने और दंगा भड़काने का दोषी पाया गया.

वहीं सज्जन के अलावा कोर्ट ने बलवान खोखर, कैप्टन भागमल और गिरधारी लाल की उम्र कैद की सजा बरकरार रखी है. जबकि पूर्व विधायक महेंद्र यादव और किशन खोखर की सजा बढ़ाते हुए 10-10 साल की जेल की सजा सुना दी.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi