S M L

Mizoram Election Result 2018: MNF को बहुमत, किसी भी पार्टी के साथ नहीं करेगी गठबंधन

मिजो नेशनल फ्रंट 10 साल बाद सत्ता में वापसी की राह पर है. एमएनफ के चीफ ने अपनी सरकार की रणनीति बताई

Updated On: Dec 11, 2018 05:37 PM IST

FP Staff

0
Mizoram Election Result 2018: MNF को बहुमत, किसी भी पार्टी के साथ नहीं करेगी गठबंधन

मिजोरम के चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है. अब तक के रुझानों में मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट को बहुमत मिला है.

मिजोरम विधानसभा की 40 सीटों पर चुनाव के लिए जारी मतगणना में सात सीटों पर जीत दर्ज कर और 15 अन्य निर्वाचन क्षेत्रों पर आगे चल रही मिजो नेशनल फ्रंट 10 साल बाद सत्ता में वापसी की राह पर है.

वहीं, मतगणना में कुछ सीटों पर आए परिणामों में मिजोरम के मुख्यमंत्री लाल थनहवला चम्फाई दक्षिण सीट से एमएनएफ के टी जे लालनंतलुआंग से 856 मतों से पराजित हो चुके हैं. वह सेरछिप सीट से भी हार चुके हैं.

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि सेरछिप में लल थनहवला को जोराम पीपल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने 410 मतों के अंतर से हराया.

लल थनहवला को चम्फाई दक्षिण सीट पर मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के उम्मीदवार और राजनीति के नए खिलाड़ी टी जे लालनंतलुआंग ने 1,049 मतों के अंतर से हराया.

एमएनएफ से 2008 में राज्य की सत्ता छिन गई थी. रुझानों के मुताबिक जोरम पीपल्स मूवमेंट (जेपीएम) को नौ सीटों पर बढ़त हासिल है और बीजेपी दो सीटों पर आगे चल रही है.

एमएनएफ के डॉक्टर एफ लालनुनमाइआ ने आइजोल साउथ-3 सीट पर कृषि मंत्री के एस ठेंगा को 2,037 मतों के अंतर से हराया.

विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष लालचमलियना (एमएनएफ) ने हरांगतुर्जो सीट से एकमात्र महिला विधायक, सहयोग मंत्री वनलालामपुई चौग्थु को हराया जबकि एमएनएफ के लालरेनॉमा ने सत्तारूढ़ कांग्रेस की संग्जेला त्लाउ को हराकर तुइकुम सीट बरकरार रखी है.

एमएनएफ के डॉ के बिछुआ और लालरुआतकिमा ने क्रमश: सैहा और पश्चिम आइजोल-दो से अपनी-अपनी सीटें बरकरार रखी हैं. पूर्व गृहमंत्री तौंलुईए ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी जेडपीएम के डब्ल्यू छुआनाउमा को 701 मतों से हराकर तुइचांग सीट से जीत दर्ज कर ली है. प्रतिष्ठित पूर्वी आईजोल-दो सीट से वित्त मंत्री लालसावता एमएनएफ के उम्मीदवार रॉबर्ट रोमाइआ रोयते से पीछे चल रहे हैं.

दक्षिणी मिजोरम के लॉन्गत्लाई जिले की तुइचावंग सीट पर बीजेपी उम्मीदवार एवं पूर्व मंत्री डॉ बुद्ध धन चकमा एमएनएफ के उम्मीदवार आर एम चकमा से करीब 1,000 मतों से आगे चल रहे हैँ.

वहीं एमएनएफ के चीफ जोरमथंगा ने एएनआई से बातचीत में बताया कि हालांकि उनकी पार्टी को बहुमत मिला है, लेकिन वो सरकार में किसी और पार्टी को शामिल नहीं करेंगे.

जोरमथंगा ने कहा कि 40 में से 26 सीटें उनकी पार्टी के पास हैं. चूंकि उनकी पार्टी एनडीए और नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस की हिस्सा है, लेकिन वो किसी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे.

जोरमथंगा ने बताया कि उनकी सरकार आने के बाद वो लिकर बैन और रोड निर्माण और सुधार पर काम करेंगे. साथ ही उनकी पार्टी अपने फ्लैगशिप प्रोग्राम सोशल इकोनॉमिक डेवलपमेंट प्रोग्राम पर भी काम करेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi