S M L

यूपी सीएम आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर आगरा का नाम आगरावन करने की मांग

आगरावन का उल्लेख महाभारत में भी मिलता है. बाद में इसका नाम बदलकर अकबराबाद कर दिया गया और फिर यह आगरा बन गया. लेकिन आगरा नाम का कोई खास मतलब नहीं है.

Updated On: Nov 10, 2018 10:05 PM IST

FP Staff

0
यूपी सीएम आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर आगरा का नाम आगरावन करने की मांग
Loading...

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुछ दिन पहले ही फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या करने की घोषणा की थी. इसके बाद अब बीजेपी के एक विधायक ने सीएम को चिट्ठी लिखकर ताज की नगरी आगरा का नाम बदलकर आगरावन करने की मांग की है.

उत्तरी आगरा से विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने मंगलवार को सीएम को चिट्ठी लिखी और कहा कि क्योंकि आगरा में बहुत सारे वन थे और महाराजा अग्रसेन के अनुयायी अग्रवाल रहते थे. इसलिए आगरा का नाम बदलकर अब आगरावन कर देना चाहिए.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक आगरावन का उल्लेख महाभारत में भी मिलता है. बाद में इसका नाम बदलकर अकबराबाद कर दिया गया और फिर यह आगरा बन गया. लेकिन आगरा नाम का कोई खास मतलब नहीं है. इसलिए इसका नाम बदलकर अब आगरवन कर देना चाहिए.

गर्ग ने कहा कि- 'वो सीएम से मिलेंगे और आगर का नाम बदलकर आगरावन करने की गुजारिश करेंगे.' गर्ग ने कहा कि आगरा में वैश्य समुदाय के महाराज अग्रसेन के लगभग 10 लाख अनुयायी इस शहर में रहते हैं. शहर में अग्रवाल बहुसंख्यक हैं.

आगरा देश की राजधानी दिल्ली से 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह शहर अपने ताजमहल और मुगलों के समय फतेहपुर सीकरी में बनाए गए कई स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है. ताजमहल और फतेहपुर सीकरी यूनेस्को के वर्ल्ड हेरीटेज साइट में नामित हैं. शहर पर 16-17 शताब्दी में मुगलों का राज था.

यह भी पढ़ें:

यूपी का फैज़ाबाद जिला अब कहलाएगा अयोध्या: CM योगी

शहरों के नाम बदलने पर भड़के राजभर, कहा- अपने मुस्लिम नेताओं के नाम बदले BJP

अगर नाम से कुछ नहीं होता तो मां-बाप ने तुम्हारा नाम रावण क्यों नहीं रखा: योगी

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi