S M L

बैंकों ने एटीएम संबंधी आदेश की अनदेखी की?

आरबीआई ने बैंकों से केवल 100 रुपये के नोट देने वाले एटीएम लगाने को कहा था

Updated On: Nov 22, 2016 02:24 PM IST

IANS

0
बैंकों ने एटीएम संबंधी आदेश की अनदेखी की?

नई दिल्ली: विमुद्रीकरण की पहल से पहले छोटे नोटों की भारी मांग का पूर्वानुमान लगाते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों से केवल 100 रुपये के नोट प्रदान करने वाले एटीएम लगाने को कहा था.

प्रधानमंत्री द्वारा गत आठ नवंबर को विमुद्रीकरण की घोषणा से छह दिन पहले दो नवंबर को आरबीआई ने बैंकों को केवल 100 रुपये के नोट प्रदान करने के लिए उनके 10 दस प्रतिशत एटीएम को 'रीकैलीब्रेट' करने को कहा था.

आरबीआई ने यह निर्देश गत दो नवंबर को जारी अपने एक परिपत्र के जरिए दिया था. कितने बैंकों ने इस निर्देश का पालन किया, यह ज्ञात नहीं है.

लेकिन, एटीएम पर लगी लंबी कतारें और देश भर में अफरातफरी का माहौल संकेत दे रहा है कि इस निर्देश की अनदेखी की गई होगी.

प्रयोग के तौर पर 10 प्रतिशत एटीएम को 'रीकैलीब्रेट' करने के संबंध में आरबीआई ने कहा था, 'आवश्यक संख्या में मशीनों को समरूप बनाने के लिए प्रक्रिया जटिल नहीं है. बैंकों को 15 दिनों के अंदर यह कवायद पूरी करने और अनुपालन रपट देने को कहा गया है.'

आरबीआई ने काफी पहले इस साल गत मई महीने में भी केवल सौ रुपये के नोट प्रदान करने वाले एटीएम की स्थापना के लिए प्रोत्साहन राशि देने का वायदा किया था.

पिछले 5 मई को जारी आरबीआई के परिपत्र के अनुसार, केंद्रीय बैंक ने इस तरह के 2 लाख रुपये तक की लागत वाले एटीएम के लिए 50 प्रतिशत भुगतान करने का वचन दिया था. (आईएएनएस)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi