S M L

चारा घोटालाः 22 साल सुनवाई, 14 आरोपियों की मौत, लालू को सबसे बड़ी सजा

दोनों सजा एक के बाद एक काटनी होगी यानि सात साल की सजा काटने के बाद फिर से सात साल की सजा काटनी होगी

FP Staff Updated On: Mar 24, 2018 10:58 PM IST

0
चारा घोटालाः 22 साल सुनवाई, 14 आरोपियों की मौत, लालू को सबसे बड़ी सजा

चारा घोटाला के चौथे मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद को 14 साल की सजा सुनाई गई है. इसके साथ ही उन्हें 60 लाख का जुर्माना भी देना होगा. कोर्ट ने लालू को दुमका ट्रेजरी से हुए घोटाले में आईपीसी और पीसी एक्ट की धाराओं के तहत सात-सात साल की सजा और 30-30 लाख का जुर्माना लगाया है.

ये दोनों सजा एक के बाद एक काटनी होगी यानि सात साल की सजा काटने के बाद फिर से सात साल की सजा काटनी होगी. आर्थिक जुर्माना न देने की स्थिति में ये सजा दो साल और बढ़ जाएगी.

बीते बुधवार से लेकर शुक्रवार तक सभी 19 दोषियों की सजा पर सुनवाई हुई. दुमका कोषागार से जुड़े इस मामले में सीबीआई कोर्ट ने 31 आरोपियों में से लालू प्रसाद समेत 19 को दोषी ठहराया था जबकि पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र, पूर्व सांसद जगदीश शर्मा समेत 12 को निर्दोष करार दिया.

दुमका में पशुपालन पदाधिकारियों, प्रशासनिक अफसरों और राजनेता की मिलीभगत से आपूर्तिकर्ताओं ने 96 फर्जी वाउचर के जरिए दिसंबर 1995 से जनवरी 1996 के बीच कोषागार से 3 करोड़ 76 लाख रुपए की अवैध निकासी की थी.

22 सालों तक चली सुनवाई, ट्रायल के दौरान 14 आरोपियों की हो चुकी है मौत 

यह निकासी जिले के गांवों और कस्बों में पशुओं की खाद्य सामग्री, दवा व कृषि उपकरणों के वितरण के नाम पर की गई थी जबकि उस दौरान धन आवंटन की अधिकतम सीमा मात्र एक लाख 50 हजार थी.

इस मामले करीब 22 वर्षों तक सीबीआई की अदालत में सुनवाई चली. सुनवाई के दौरान सीबीआई ने 49 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर कर करीब दो सौ गवाहों को पेश किया. 49 आरोपियों में तीन सरकारी गवाह बन गए, जिनमें से एक की मौत हो चुकी है जबकि दुमका के तत्कालीन कमिश्नर एसएन दुबे पर लगे आरोप ऊपरी अदालत से निरस्त हो गए.

ट्रॉयल के दौरान कुल 14 आरोपियों की मौत हो गई . इस केस में संयुक्त बिहार के दो पूर्व सीएम लालू प्रसाद और जगन्नाथ मिश्र सहित कुल 31 आरोपियों पर ट्रायल चली.

चारा घोटाला के दे‌वघर और चाईबासा मामले में लालू प्रसाद को सजा सुनाई जा चुकी है. देवघर मामले में साढ़े तीन साल और चाईबासा केस में पांच साल की सजा लालू यादव रांची की होटवार जेल में काट रहे हैं.

(साभारः न्यूज 18) 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
WHAT THE DUCK: Zaheer Khan

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi