S M L

शाह से मिले पासवान, बिहार के लिए स्पेशल स्टेटस की मांग उठाई

पासवान ने कहा कि बिहार सबसे गरीब राज्यों में एक होने के कारण इसका हकदार है

Updated On: Jun 03, 2018 04:30 PM IST

FP Staff

0
शाह से मिले पासवान, बिहार के लिए स्पेशल स्टेटस की मांग उठाई

लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख राम विलास पासवान ने रविवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की. उन्होंने दलितों के लिए बने कानून को बहाल कराने के लिए संसद में अध्यादेश लाने की मांग की. पासवान ने बिहार के लिए स्पेशल स्टेटस देने की भी मांग उठाई.

अभी हाल में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि दलित कानून के तहत महज आरोपों के आधार पर किसी की गिरफ्तारी नहीं कर सकते. गिरफ्तारी के लिए बड़े रैंक के अधिकारी की मंजूरी लेने की जरूरत बताई गई. सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के खिलाफ केंद्र सरकार अदालत की शरण में गई थी जिसपर सुनवाई करने से इनकार कर दिया.

पासवान ने मांग उठाई कि संसद में अध्यादेश लाकर दलित कानून के प्रावधानों को लागू कराया जाए. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को उन प्रावधानों को हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख करना चाहिए जो सरकारी नौकरियों में एससी, एसटी को प्रमोशन में आरक्षण देने की राह में आड़े आते हैं.

केंद्रीय मंत्री पासवान ने पीटीआई-भाषा से कहा कि उन्होंने बिहार को विशेष श्रेणी का दर्जा देने का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा कि सबसे गरीब राज्यों में एक होने के कारण बिहार इसका हकदार है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लंबे समय से यह मांग उठा रहे हैं. पासवान ने कहा, ‘बिहार सबसे गरीब राज्यों में एक है. कई राज्य इसकी मांग कर रहे हैं. बिहार इसका हकदार है.’

पासवान के साथ उनके बेटे और सांसद चिराग पासवान भी थे. उन दोनों ने बिहार के बारे में अलग-अलग मुद्दों पर बात की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi