S M L

'अविश्वास' की महाभारत में बीजेपी ने राकेश सिंह को कृष्ण की भूमिका क्यों दी

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव में बीजेपी की तरफ से सबसे पहले वक्ता जबलपुर के बीजेपी सांसद और मध्यप्रदेश बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह बने.

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: Jul 20, 2018 03:55 PM IST

0
'अविश्वास' की महाभारत में बीजेपी ने राकेश सिंह को कृष्ण की भूमिका क्यों दी

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव में बीजेपी की तरफ से सबसे पहले वक्ता जबलपुर के बीजेपी सांसद और मध्यप्रदेश बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह बने. राकेश सिंह को लोकसभा में बीजेपी की तरफ सबसे आगे भेजने के कई मायने हैं. बीजेपी आलाकमान ने बड़ी सोची समझी रणनीति के तहत राकेश सिंह को बीजेपी का चेहरा बनाया. राज्य में अगले साल चुनाव होने हैं. ऐसे में बीजेपी एक ऐसे चेहरे की तलाश कर रही थी, जो सदन में सरकार का पक्ष रखते हुए मध्यप्रदेश को भी काफी नजदीक से समझ रहा हो.

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं और मध्यप्रदेश बीजेपी को शिवराज के अलावा भी एक ऐसे नेता की तलाश थी, जो पार्टी संगठन के कामकाज के साथ सभी को साथ लेकर चलने वाला हो. राकेश सिंह ने टीडीपी के अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में जबरदस्त हमला बोला. राकेश सिंह ने एक-एक कर मोदी सरकार की कई योजनाओं को विस्तार से देश के सामने रखा.

राकेश सिंह ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान कहा, ‘कांग्रेस ने इस देश में सिर्फ स्कैम की राजनीति की है. ये सारे के सारे स्कैम देश के माथे पर एक काले धब्बे की तरह हैं. पिछले 60-70 सालों में गरीबी के बहुत नारे लगे लेकिन गरीबी तो नहीं हटी उलटे गरीब जरूर हट गए. एक तरफ कांग्रेस जहां बाबा साहब अंबेडकर का तिरस्कार करती रही तो दूसरी तरफ पूरी जिंदगी उनके विचारों को भी खारिज करती रही.

पिछले 70 सालों में अगर किसी प्रधानमंत्री ने अच्छा काम किया है तो वह नरेंद्र मोदी हैं. इनका संकल्प है सबका साथ सबका विकास. पूरी दुनिया कहती है कि भारत में योजनाएं जनता की जरूरत के हिसाब से तैयार किया जा रहा है. यह आज से पहले नहीं होता था. पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने एक साफ सूथरी और दमदार सरकार देश को दिया है. देश में दो करोड़ से अधिक लोगों को पक्का मकान दिया गया है.

जहां पहले की राज्य सरकारों को केंद्र सरकार मुंह देख कर पैसा देती थी, वहीं इस सरकार में सभी राज्य सरकारों को उनकी जरूरतों के हिसाब से पैसे दिए जा रहे हैं. पहले मध्यप्रदेश की बीजेपी सरकार को यूपीए सरकार में सड़कों के गड्ढे भरने के लिए और कोयले के लिए भी केंद्र के सामने दंडवत होना पड़ता था. हमारे सीएम शिवराज को इसके लिए उपवास भी करना पड़ता था. वह स्थिति अब नहीं है.

rakesh singh bjp

आज उज्ज्वला योजना से 8 करोड़ से अधिक हमारी मां-बहनों को चेहरे पर खुशी आई है. कांग्रेस के लोगों को गरीब लोगों का भी मर्म समझना चाहिए. कांग्रेस की सरकार 70 सालों में उनके घर बिजली नहीं पहूंचाई. इन चार सालों में हमारी सरकार ने इनके चेहरे पर खुशी ला दी. मोदी सरकार के इन चार सालों कार्यकाल में आयुष्मान योजना के अंतर्गत अब गरीब लोगों को 5 लाख रुपए देने का ऐलान किया. यह विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है. एनडीए ने मात्र एक रुपए में दो लाख रुपए का सुरक्षा कवज दिया.

परिवार के मुखिया के मौत पर चार लाख हमलोग दे रहे हैं. जन औषधि केंद्र देश में 3 हजार से ज्यादा सेंटर खोले जा चुके हैं. शौचालय शब्द का प्रयोग में काग्रेस नेताओं को शर्म आता था. हमारे प्रधानमंत्री ने इसको मिशन बना दिया. देशभर के चार लाख से अधिक गांव आज खुले में शौच से मुक्ति पा चुका है. आज एक दिन में 27 किलोमीटर सड़क बन रही है. पहले 18 किलोमीटर बना करते थे. भारत विश्व की छठवीं सबसे बड़ी आर्थिक अर्थव्यवस्था बनने के लए तैयार है. यूएई जैसे मुस्लिम देश में भी मोदी जी की पहल के बाद मंदिर बनाया जा रहा है.

कौन हैं राकेश सिंह

राकेश सिंह ने मोदी सरकार की उपलब्धि के साथ अपनी राजनीतिक परिपक्वता का भी परिचय दे दिया. राकेश सिंह छात्र जीवन से ही राजनीति में उतर आए. राकेश सिंह साल 1982 में जबलपुर टिंबर मर्चेंट्स एंड सॉ मिल ऑनर्स एसोसिएशन का चुनाव लड़ा और निर्वाचित भी हुए. प्रदेश बीजेपी ने राकेश सिंह को साल 1994 से ही राज्य के कई विधानसभाओं का चुनाव संचालक बना कर उनकी कार्यक्षमता को परखा.

साल 2004 में राकेश सिंह पहली बार जबलपुर से लोकसभा का चुनाव लड़ा और पहला चुनाव जीतने में कामयाबी हासिल कर ली. 2009 लोकसभा चुनाव में भी वह एक बार फिर से निर्वाचित हुए. राकेश सिंह साल 2011 में सांसद रहते हुए ही प्रदेश महामंत्री बने. साल 2014 लोकसभा चुनाव में एक बार फिर से जबलपुर लोकसभा चुनाव जीत कर राकेश सिंह ने पार्टी में गहरी पैठ बना ली. राकेश सिंह को पार्टी ने राष्ट्रीय कार्यसमिति में सदस्य बनाकर उनको सम्मानित किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi