S M L

राज्यसभा चुनाव कर्नाटक: धांधली के आरोपों के बीच कांग्रेस को 2 सीट

जेडीएस ने चुनावी धांधली का आरोप लगाते हुए चुनाव का बहिष्कार किया

Updated On: Mar 23, 2018 10:37 PM IST

Bhasha

0
राज्यसभा चुनाव कर्नाटक: धांधली के आरोपों के बीच कांग्रेस को 2 सीट

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने आज राज्यसभा की तीन सीटों पर जीत हासिल की जबकि विपक्षी भाजपा के खाते में एक सीट गई. जेडीएस ने चुनावी धांधली का आरोप लगाते हुए चुनाव का बहिष्कार किया. निर्वाचन अधिकारी ने कांग्रेस के डॉ एल हनुमनथैया, डॉ सैयद नासिर हुसैन एवं जी सी चंद्रशेखर और भाजपा के राजीव चंद्रशेखर को निर्वाचित घोषित किया. जेडीएस के चुनाव आयोग से शिकायत करने से मतगणना शुरू करने में देरी हुई.

विधानसभा में अपनी मजबूत स्थिति के साथ कांग्रेस को दो सीटें जीतने का पूरा यकीन था और उसने तीसरी सीट पर निशाना साध रखा था. उसने तीसरी सीट जेडीएस के बागी विधायकों एवं निर्दलीय विधायकों की मदद से जीत ली. जेडीएस के विधायकों की संख्या 37 है और उसके सात विधायकों केपाला बदलकर कांग्रेस की ओर चले जाने से जीत के लिये जरूरी 44 मतों से उसके पास 14 वोट कम हो गए.

उद्योगपति राजीव चंद्रशेखर ने 50 वोट हासिल किए जो जरूरी मतों से छह ज्यादा थे. उन्हें छोटे दलों एवं निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिला. कांग्रेस के चंद्रशेखर को 46, हनुमनथैया को 44 और हुसैन को 42 वोट मिले. दो वोट अवैध घोषित कर दिए गए जबकि दो खारिज कर दिए गए. जेडीएस ने चुनाव धांधली और निर्वाचन अधिकारी पर कांग्रेस से मिलीभगत करने का आरोप लगाते हुए चुनाव का बीच में ही बहिष्कार कर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi