S M L

राज्यसभा चुनाव 2018: कौन कहां जीता, जानिए सभी नतीजे

धांधली और क्रॉस वोटिंग की खबरों के बीच बीएसपी को तगड़ा झटका लगा

Updated On: Mar 23, 2018 11:03 PM IST

FP Staff

0
राज्यसभा चुनाव 2018: कौन कहां जीता, जानिए सभी नतीजे

राज्यसभा की 58 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ. उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना है में वोटिंग हुई. उत्तर प्रदेश इस चुनाव में कई मायनों में अहम था कि यहां से दस सदस्य चुने जाने थे. क्रॉस वोटिंग और तमाम गड़बड़ियों के आरोपों के बीच बीएसपी के प्रत्याशी, भीमराव अंबेडकर राज्यसभा नहीं जा पाए.

राज्यसभा में अभी 245 सदस्य हैं. इनमें से 233 चुने गए हैं और 12 नामांकित हैं. राज्यसभा के लिए सदस्यता छह साल की होती है. बहुमत के लिए कुल 126 सदस्यों की जरूरत होती है. बीजेपी ने कुल 28 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि कांग्रेस ने 10 सीटें पर कब्जा किया.

कौन कहां जीता

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल की 5 सीटों पर चुनाव हुए. टीएमसी के 4 उम्‍मीदवार शुभाषिश चक्रवर्ती, अबीर बिश्‍वास, शांतनु सेन और नदीमुल हक ने जीत हासिल की. बची हुई 1 सीट पर टीएमसी की मदद से कांग्रेस उम्‍मीवार अभिषक मनु सिंघवी को जीत मिली है.

छत्तीसगढ़: यहां से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. सरोज पांडे का राज्यसभा के लिए निर्वाचन हुआ. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को हराया.

झारखंड: झारखंड में हुए चुनाव में एक-एक सीट बीजेपी और कांग्रेस के खाते में गई. बीजेपी के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज साहू ने जीत दर्ज कराई. समीर उरांव की जीत पहले से ही पक्की थी, जबकि धीरज साहू ने मात्र प्वाइंट वन से जीत हासिल की. उन्हें 26 वोट पड़े.

केरल: यहां की खाली पड़ी एकमात्र सीट पर एलडीएफ और यूडीएफ के बीच मुकाबला था. चुनाव में एलडीएफ उम्मीदवार को जीत मिली.

तेलंगाना: तेलंगाना की तीन राज्यसभा सीटों के लिए 4 उम्मीदवार मैदान में थे. सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के उम्मीदवार जे संतोष कुमार, बी लिंगैया यादव और बी प्रकाश ने जीत दर्ज की. जबकि कांग्रेस से केपी पलराम प्रत्याशी को हार का मुंह देखना पड़ा.

कर्नाटक: कर्नाटक की 4 राज्यसभा सीटों में से 3 में कांग्रेस और 1 में बीजेपी को जीत मिली. इन 4 राज्यसभा सीटों के लिए 5 प्रत्याशी मैदान में थे. 4 सीटों में से कांग्रेस ने 3, बीजेपी और जेडीएस ने एक-एक उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. बीजेपी की ओर से राजीव चंद्रशेखर और कांग्रेस की ओर से एल हनुमानथायह, नसीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर ने जीत हासिल की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi