S M L

Rajya Sabha Elections 2018 LIVE: क्रॉस वोटिंग के बीच जीती बीजेपी, राज्यसभा नहीं पहुंचे भीमराव अंबेडकर

59 में से 17 सीटों पर बीजेपी की जीत

| March 23, 2018, 10:26 PM IST

FP Staff

0

Mar 23, 2018

  • 22:20(IST)

    राज्यसभा चुनावः उत्तर प्रदेश की 10वीं राज्यसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज कर ली है. यहां एक सीट सपा के नाम हुई है वहीं 9 सीटें बीजेपी को मिली हैं.

  • 21:38(IST)

    झारखंड में भाजपा और कांग्रेस को एक-एक सीट

  • 21:30(IST)

    कर्नाटक से राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस उम्मीदवार नासीर हुसैन ने पार्टी हाईकमान का शुक्रिया अदा किया है.

  • 21:28(IST)


    कर्नाटक में राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद बीजेपी उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि मुझे अधिकमत वोट मिलने पर खुशी है. लोगों ने मुझपर भरोसा दिखाया, इसके लिए मैं उनका शुक्रिया अदा करता हूं.

  • 21:13(IST)

    कर्नाटक की 4 सीटों में से तीन पर कांग्रेस और 1 में बीजेपी को जीत मिली है. इन 4 राज्यसभा सीटों के लिए 5 प्रत्याशी मैदान में थे. 4 सीटों में से कांग्रेस ने 3, बीजेपी और जेडीएस ने एक-एक उम्मीदवार मैदान में उतारे थे. बीजेपी की ओर से राजीव चंद्रशेखर और कांग्रेस की ओर से एल हनुमानथायह, नसीर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर ने जीत हासिल की है.

  • 21:12(IST)


    केरल की खाली पड़ी एकमात्र सीट पर उपचुनाव के नतीजे आ चुके हैं. इस सीट पर एलडीएफ और यूडीएफ के बीच मुकाबला था. चुनाव में एलडीएफ उम्मीदवार को जीत मिली है.

  • 20:53(IST)

    यूपी राज्यसभा चुनाव में बीजेपी और बीएसपी के एक-एक वोट को अवैध घोषित कर दिया गया है. ऑब्जर्वर ने दोनों बैलट पेपर को काउंटिंग में शामिल नहीं किया है. संसदीय कार्य मंत्री ने वोटों के अवैध होने की पुष्टि की थी.

  • 20:44(IST)

    यूपी में दो वोट अमान्य करार दिए जाने की खबर आ रही है. 

  • 20:25(IST)

    झारखंड में राज्यसभा की दोनों सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों की जीत हुई है. समीर उरांव और प्रदीप सोंथालिया बीजेपी से निर्वाचित हुए हैं.

  • 20:16(IST)


    15 मार्च को ही 10 राज्यों की 33 सीटों पर राज्यसभा सदस्य निर्विरोध चुन लिए गए हैं. 

  • 19:57(IST)

    राज्यसभा काउंटिंग को लेकर बवाल हो गया है. यूपी में सपा एमएलसी राजेश यादव का आरोप है कि सरकार जान-बूझकर कर काउंटिंग में देरी करवा रही है. सपा के राजेश यादव ने विपक्ष के 4 बैलट पेपर फाड़ने का आरोप लगाया है. चुनाव आयोग ने इसकी सीसीटीवी फुटेज मांगी है.

  • 19:47(IST)

    58 सीटों के लिए इस बार राज्यसभा के चुनाव हो रहे हैं, लेकिन 15 मार्च को ही 10 राज्यों की 33 सीटों पर राज्यसभा सदस्य निर्विरोध चुन लिए गए हैं. 

  • 19:30(IST)

    टीएमसी के 4 उम्‍मीदवार शुभाषिश चक्रवर्ती, अबीर बिश्‍वास, शांतनु सेन और नदीमुल हक राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल की है. बची हुई 1 सीट पर टीएमसी की मदद से कांग्रेस उम्‍मीवार अभिषक मनु सिंघवी को जीत मिली है.

  • 19:20(IST)

    टीएमसी के सुभाष चक्रवर्ती ने राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद कहा 'मुझे लोकतंत्र में पूरा विश्वास है. मेरी प्राथमिकता भ्रष्टाचार से लड़ना है.'

  • 19:15(IST)

    कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने पश्चिम बंगाल में राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद कहा 'यह विभिन्न समूहों और विधायकों के बीच सहयोग का परिणाम है.'

  • 19:11(IST)

    यूपी में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. एसपी और बीएसपी ने चुनाव आयोग से सपा विधायक नितिन अग्रवाल और बीएसपी विधायक अनिल कुमार सिंह का वोट घोषित करने की मांग की थी. जिसके बाद काउंटिंग रुक गई थी.

  • 19:09(IST)

    पश्चिम बंगाल की पांच सीटों में कांग्रेस ने 1 और TMC ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा झारखंड में भी वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

  • 19:01(IST)

    जनता दल ने बैलट पेपर को लेकर चुनाव आयोग से आपत्ति जताई है. जनता दल ने वोटिंग का बहिष्कार भी किया है. ऐसे में कांग्रेस के जीतने की संभावना बढ़ गई है. 

  • 18:56(IST)

    यूपी में मतगणना रोकने के पीछे विवाद की जड़ नितिन अग्रवाल का वोट है. नितिन नरेश अग्रवाल के बेटे हैं

  • 18:45(IST)

    राज्यसभा में क्रॉस वोटिंग पर बीएसपी और सपा की आपत्‍त‍ि जताने के बाद बीजेपी ने आपात बैठक बुलाई है.

  • 18:41(IST)

    साभार न्यूज़18

  • 18:40(IST)

    यूपी में फिलहाल काउंटिंग रुकी हुई है. एसपी और बीएसपी ने चुनाव आयोग से सपा विधायक नितिन अग्रवाल और बीएसपी विधायक अनिल अग्रवाल का वोट घोषित करने की मांग की है. 

  • 18:33(IST)

    अवैध वोटिंग को लेकर कांग्रेस के आपत्ति जताने के बाद भारतीय निर्वाचन आयोग ने कहा- "ECI को झारखंड विकास मोर्चा के विधायक प्रकाश राम के क्रॉस वोट को लेकर शिकायत मिली है. रिटर्निंग ऑफिसर की रिपोर्ट आने के बाद इस शिकायत पर आगे कार्रवाई की जाएगी."

  • 18:27(IST)

    छत्तीसगढ़ की एकमात्र सीट से चुनाव जीतने के बाद बीजेपी उम्मीदवार डॉ. सरोज पांडे ने पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का शुक्रिया अदा किया है.

  • 18:25(IST)

    सपा विधायक नितिन अग्रवाल और बीएसपी एमएलए अनिल सिंह ने अपने वोट ऑथराइज एजेंट को नहीं दिखाए. इसकी शिकायत बीएसपी ने चुनाव आयोग से की है और इसी वजह से काउंटिंग रोकी गई है.

  • 18:20(IST)

    उत्तर प्रदेश में बैलट पेपर को लेकर आपत्ति जताए जाने के बाद चुनाव आयोग ने फिलहाल मतगणना रोक दी है. आयोग के अगले आदेश के बाद ही मतगणना दोबारा शुरू होगी.

  • 17:47(IST)

    यूपी से बीजेपी के 8 उम्मीदवार राज्यसभा पहुंच रहे हैं. इसमें वित्त मंत्री अरुण जेटली भी हैं. अभी जेटली गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं. अप्रैल 2012 के चुनाव के बाद वो गुजरात से राज्यसभा पहुंचे थे.

  • 17:42(IST)

    पश्चिम बंगाल की 5 राज्यसभा सीटों पर वोटिंग खत्म होने के बाद वहां भी वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. सुबह बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, संसदीय मामलों के मंत्री पार्थ चटर्जी ने टीएमसी विधायकों के साथ वोट डाला.

  • 17:24(IST)

    वोट डालने के बाद रघुराज प्रताप सिंह (राजा भैया) योगी आदित्यनाथ से जाकर मिले

  • 17:19(IST)

    यूपी से अपने उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को राज्यसभा भेजने के लिए बीएसपी के पास 17, सपा के 8, कांग्रेस के 7, राष्ट्रीय लोकदल के 1 वोट के सहारे हैं

Rajya Sabha Elections 2018 LIVE: क्रॉस वोटिंग के बीच जीती बीजेपी, राज्यसभा नहीं पहुंचे भीमराव अंबेडकर

राज्यसभा की 58 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हो रहा है. जहां वोटिंग होगी, उनमें उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना है. उत्तर प्रदेश इस मायने में भी अहम है कि यहां से दस सदस्य चुने जाने हैं. सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा.

राज्यसभा में अभी 245 सदस्य हैं. इनमें से 233 चुने गए हैं और 12 नामांकित हैं. राज्यसभा के लिए सदस्यता छह साल की होती है. बीजेपी को यहां बहुमत के लिए 126 सीटों की जरूरत है. उसके अभी 58 सदस्य हैं. कांग्रेस के 54 सदस्य हैं.

4 बजे तक वोटिंग होने के बाद वोटों की गिनती पांच बजे शुरू होगी. देर शाम सारे नतीजे आ जाने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश की 10, महाराष्ट्र की 6, बिहार की 6, पश्चिम बंगाल की पांच, मध्य प्रदेश की 5, गुजरात की 4, कर्नाटक की 4, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिशा की 3-3, झारखंड की दो, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की 1-1 सीटों पर वोटिंग होनी है. दस राज्यों से 33 सदस्य सर्वसम्मति से चुन लिए जाएंगे. बाकी 25 सीटों के लिए छह राज्यों में वोटिंग होगी. ये छह राज्य हैं उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना.

चुनाव का फॉर्मूला

एक विधायक की वोट की कीमत 100 के बराबर होती है. फॉर्मूला है (एमएलएx100/(सीटें+1)+1. उदाहरण के लिए जैसे उत्तर प्रदेश में 403 विधायक हैं. यहां दस सीटें खाली हैं. इसलिए वहां इस फॉर्मूले से वोटों की जरूरत होगी (403x100/(10+1)+1=3664. इसी तरह गोवा में 2001 वोट की जरूरत होगी.

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के 311 विधायक हैं. उसे कम से कम आठ सीटें आसानी से जीतनी चाहिए. समाजवादी पार्टी के 47 विधायक हैं. उसे एक सीट मिलेगी. बची हुई एक सीट के लिए कशमकश है.

बिहार में छह सीटें हैं. जेडीयू के 71 विधायक हैं. बीजेपी के लिए 53 और आरजेडी के 80 विधायक हैं. जेडीयू और आरजेडी दो-दो सांसद चुनने की स्थिति में हैं. बीजेपी अपने दम पर एक सांसद चुन सकती है. कांग्रेस को आरजेडी के साथ मिलकर एक सीट पर जीत मिल सकती है. यानी यहां यूपीए और एनडीए को 3-3 सीट मिलती दिख रही हैं.

महाराष्ट्र में छह सीटें हैं. यहां बीजेपी के दो और शिवसेना का एक सांसद चुना जा सकता है. दोनों मिले, तो चौथा सांसद भी चुन  सकते हैं. एक सीट कांग्रेस के हिस्से है. एनसीपी को एक उम्मीदवार के लिए छोटी पार्टियों या निर्दलीय के समर्थन की जरूरत होगी.

पश्चिम बंगाल की पांच सीटों में 50 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी. त्रिणमूल कांग्रेस के 213 विधायक हैं. वो कम से कम चार सांसद राज्य सभा में भेज सकती है. कांग्रेस के 42 विधायक हैं. उसे टीएमसी या सीपीएम की मदद की जरूरत है अपने एक सदस्य को जिताने के लिए.

मध्य प्रदेश की पांच सीटें हैं. बीजेपी के लिए चार सीटें तय हैं. पांचवीं सीट कांग्रेस के हिस्से आएगी.

गुजरात की चार सीटें हैं. कांग्रेस के पास दो सांसदों को जिताने लायक समर्थन है. बाकी दो पर आसानी से बीजेपी जीत जाएगी. कर्नाटक की चार सीटों में कांग्रेस के लिए दो सीट तय हैं. बीजेपी को जेडी (एस) के समर्थन से एक सीट जीतनी चाहिए. संभव है कि दूसरी सीट भी एनडीए को निर्दलीय विधायकों के समर्थन से मिल जाए.

आंध्र प्रदेश की तीन सीटों में टीडीपी को दो मिलेंगी. एक सीट वाईएसआर कांग्रेस के पक्ष में जाएगी. ओडिशा की तीन सीटें हैं. बीजेडी के पास 118 विधायक हैं. तीनों सीटें बीजेडी को जाने वाली हैं. तेलंगाना की तीन सीटें टीआरएस के हिस्से हैं.

राजस्थान में तीन सीटें हैं. बीजेपी के पास नंबर गेम के लिहाज से तीनों जीतना तय है. झारखंड में दो सीटें हैं. बीजेपी के लिए एक सीट जीतना तय है. दूसरी सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा को मिलनी चाहिए, अगर उसे कांग्रेस और जेवीएम (पी) का समर्थन मिलता है.

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ की एक-एक सीट बीजेपी को मिलना तय लग रहा है. हरियाणा में भी एक सीट बीजेपी को मिलती दिख रही है. केरल में एक सीट है, जो सीपीएम को सहयोगी दलों की मदद से मिल जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi