S M L

राज्यसभा चुनाव: यूपी में 10 सीटों के लिए BJP के 11 उम्मीदवार

बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौड़ नाम वापसी की तारीख 15 मार्च के बाद तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी तब तक इंतजार करिए

Updated On: Mar 12, 2018 07:12 PM IST

Bhasha

0
राज्यसभा चुनाव: यूपी में 10 सीटों के लिए BJP के 11 उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए हो रहे राज्यसभा चुनाव दिलचस्प हो गए हैं. दस सीटों के लिए बीजेपी के 11 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं. वहीं अब तक 14 प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर चुके है. हालांकि, असली तस्वीर 15 मार्च को नामांकन वापसी के बाद ही साफ हो सकेगी.

निर्वाचन अधिकारी पूनम सक्सेना ने बताया, 'सबसे पहले बीजेपी प्रत्याशी अरुण जेटली ने सोमवार को नामांकन भरा. इसके बाद डॉ. अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, डॉ. अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव, अनिल कुमार अग्रवाल, सलिल विश्नोई और विद्या सागर सोनकर ने नामांकन दाखिल किया है.

एक निर्दलीय प्रत्याशी महेश चंद्र शर्मा ने भी अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. वहीं, एसपी की जया बच्चन और बीएसपी के भीमराव अंबेडकर पहले ही अपना नामांकन दाखिल कर चुके है.' अंबेडकर का मुकाबला अनिल अग्रवाल से हो सकता है.

अरुण जेटली सहित कई अन्य ने दाखिल किया पर्चा 

गौरतलब है कि बीजेपी ने रविवार को जारी सूची में यूपी से अरुण जेटली, डॉ. अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, डॉ. अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव और हरनाथ सिंह यादव को अपना उम्मीदवार घोषित किया था.

इनके अलावा अनिल कुमार अग्रवाल, सलिल विश्नोई और विद्यासागर सोनकर से नामांकन दाखिल करवाकर सबको चौंका दिया. सूत्रों के मुताबिक अनिल अग्रवाल 9 वीं सीट के लिए लडेंगे.

नामांकन दाखिल करने के बाद बीजेपी के प्रदेश महासचिव सलिल विश्नोई ने कहा, 'पार्टी नेतृत्व के आदेश पर मैंने राज्यसभा के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. आगे पार्टी जो भी आदेश करेगी मैं उसका पालन करूंगा.'

बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा स्पष्ट होगी उहापोह की स्थिति 

बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौड़ से जब पूछा गया कि राज्यसभा की 10 सीटों के लिए बीजेपी ने 11 प्रत्याशी उतारने के बारे में उन्होंने कहा कि नाम वापसी की तारीख 15 मार्च के बाद तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी तब तक इंतजार करिए.

बीजेपी के राज्यसभा प्रत्याशी अरुण जेटली ने सोमवार को 11 बजकर 35 मिनट पर नामांकन पत्र दाखिल किया. इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, दिनेश शर्मा, कैबिनेट मंत्री सतीश महाना, श्रीकांत शर्मा, अनुपमा जायसवाल और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष महेंद्र पांडेय मौजूद थे.

राज्यसभा का चुनाव 23 मार्च को होना है. 403 सदस्यों वाली यूपी विधानसभा में बीजेपी और उसके सहयोगियों के पास 324 सीटें है. एसपी के 47, बीएसपी के 19, कांग्रेस के सात और आरएलडी का एक विधायक है.

राज्यसभा में एक प्रत्याशी को जीतने के लिए 37 प्रथम वरीयता के वोटों की जरूरत होती है. अगर गणित के हिसाब से देखे तो 10 में से आठ सीटें बीजेपी आसानी से जीत सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi