S M L

हरिवंश Vs हरिप्रसाद: आंकड़ों के अंकगणित में किसके पास कितना दम

हरिवंश को आरजेडी के 91 सदस्यों के अलावा तीन नामित सदस्य और निर्दलीय अमर सिंह का वोट मिलना तय है

Bhasha Updated On: Aug 09, 2018 01:38 PM IST

0
हरिवंश Vs हरिप्रसाद: आंकड़ों के अंकगणित में किसके पास कितना दम

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए आज होने वाले चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को राज्यसभा में संख्या बल के आधार पर आधे से अधिक सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद है. विपक्ष के प्रत्याशी बी के हरिप्रसाद की तुलना में उनका पलड़ा भारी दिख रहा है.

राज्यसभा में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक हरिवंश को इनमें से 126 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद है. वहीं कांग्रेस के सूत्रों ने हरिप्रसाद को 111 सदस्यों का समर्थन मिलने की उम्मीद जताई है.

चुनाव प्रबंधन से जुड़े बीजेपी के रणनीतिकारों ने बताया कि हरिवंश को बीजेपी गठबंधन पार्टियों के 91 सदस्यों के अलावा तीन नामित सदस्य और निर्दलीय अमर सिंह का वोट मिलना तय है. इसके अलावा उन्हें गैर एनडीए दलों, एआईएडीएमके के 13, टीआरएस के छह, वाईएसआर कांग्रेस के दो और इनेलो के एक सदस्य का समर्थन मिलने का भरोसा है.

कौन पार्टी किसके पक्ष में?

इन्हें मिलाकर हरिवंश के पक्ष में पड़ने वाले मतों की संख्या 117 तक पहुंचती है. इसके अलावा बीजेडी के नौ सदस्यों के मत को भी एनडीए अपने खाते में जोड़ कर चल रहा है. इसके आधार पर यह संख्या 126 तक पहुंचती है, जिसकी बदौलत एनडीए को अपने उम्मीदवार के पक्ष में आधे से अधिक मत मिलने का भरोसा है.

बीजेडी के सूत्रों ने हरिवंश की ओर से पार्टी के राज्यसभा सदस्यों से संसद भवन में मुलाकात कर अपने पक्ष में समर्थन मांगने की जानकारी देते हुए बताया कि हरिप्रसाद की ओर से अभी तक उनके सांसदों से कोई संपर्क नहीं किया गया है. संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने बताया ‘हमारे पक्ष में संख्याबल को देखते हुए हरिवंश जी आसानी से चुनाव में विजयी होंगे. बेहतर होता, यदि उपसभापति का चयन आम सहमति से होता.’

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने आम सहमति से उम्मीदवार के चुनाव के लिए नेता प्रतिपक्ष के साथ विचार विमर्श किया था लेकिन किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन सकी.

यूपीए को इनका मिलेगा समर्थन

दूसरी ओर, हरिप्रसाद के पक्ष में यूपीए के घटक दलों में कांग्रेस के 61 सदस्यों के अलावा, तृणमूल कांग्रेस और एसपी के 13- 13 सदस्यों, टीडीपी के छह, सीपीएम के पांच, बीएसपी और डीएमके के चार चार सदस्यों, सीपीआई के दो और जेडीएस के एक सदस्य का समर्थन मिलने की उम्मीद है. इस प्रकार यह संख्या 109 तक पहुंचती है.

टीडीपी के सदस्य वाई एस चौधरी ने कहा, ‘हमने कांग्रेस नेता हरिप्रसाद का समर्थन करने का फैसला किया है.’ इसके अलावा एक नामित और एक निर्दलीय सदस्य के समर्थन के भरोसे हरिप्रसाद को मिलने वाले संभावित वोटों की कुल संख्या 111 तक पहुंचती है.

इस बीच डीएमके अध्यक्ष एम करुणानिधि के निधन के कारण उपसभापति पद के लिए गुरुवार को होने वाले मतदान में द्रमुक सदस्यों के शामिल होने पर संदेह है. पीडीपी के दो सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा पहले ही कर दी है. वहीं आप के तीन सदस्यों का भी रुख अभी स्पष्ट नहीं है. उल्लेखनीय है कि उपसभापति पद के लिए गुरुवार को 11 बजे उच्च सदन में मतदान होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi