S M L

9 अगस्त को होगा राज्य सभा के उपसभापति पद का चुनाव: वेंकैया नायडू

राज्य सभा के उपसभापति का पद जून महीने में पी जे कुरियन के सेवानिवृत्त होने के बाद से खाली है

Updated On: Aug 06, 2018 04:00 PM IST

FP Staff

0
9 अगस्त को होगा राज्य सभा के उपसभापति पद का चुनाव: वेंकैया नायडू

सोमवार को राज्य सभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सभा के उपसभापति पद के चुनाव से संबंधित घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य सभा में 9 अगस्त को 11 बजे उपसभापति पद का चुनाव होगा.

उपराष्ट्रपति जो राज्य सभा के सभापति भी हैं ने सदस्यों से कहा कि आवेदक 8 अगस्त की दोपहर तक आवेदन फार्म जमा करा सकते हैं. दरअसल राज्य सभा के उपसभापति का पद जून महीने में पी जे कुरियन के सेवानिवृत्त होने के बाद से खाली है. कुरियन केरल से कांग्रेस के राज्य सभा सांसद थे.

फिलहाल मौजूदा समीकरणों पर नजर डाली जाए तो अपर हाउस में केंद्र की सत्ताधारी बीजेपी के पास पर्याप्त बहुमत नहीं है. इसलिए उसे उपसभापति के पद पर अपना सदस्य भेजने के लिए  बीजेपी कई क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के सदस्यों से सहयोग मांग सकती है.

मालूम हो कि अभी तक कांग्रेस के उम्मीदवार ही राज्यसभा के उपसभापति बनते थे. सिर्फ एक बार ये पद विपक्षी दल के पास गया था. पिछले 41 सालों से कांग्रेस के पास डिप्टी स्पीकर का पद है और पिछले 66 सालों में से 58 सालों तक यह पद उसी के पास रहा है. लेकिन इस बार कांग्रेस के पास भी जरूरी समर्थन नहीं है. ऐसे में विपक्ष और सत्ताधारी दल दोनों ही इस पद पर अपना उम्मीदवार पहुंचाने की जद्दोजहद में लगे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi