S M L

वेंकैया नायडू ने क्यों कहा- 'हम अपने ऊपर ही हंस रहे हैं और पूरा देश देख रहा है'

राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने सदन के सुचारु संचालन की अपील करते समय कुछ सदस्यों के हंसने पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा, हम अपने ऊपर ही हंस रहे हैं और पूरा देश देख रहा है

Updated On: Feb 07, 2019 02:32 PM IST

Bhasha

0
वेंकैया नायडू ने क्यों कहा- 'हम अपने ऊपर ही हंस रहे हैं और पूरा देश देख रहा है'

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उच्च सदन में समाजवादी पार्टी (एसपी) के नीरज शेखर की टोकाटोकी पर नाराजगी जताते हुए सदस्यों के गैर जरूरी व्यवधान के कारण सदन के सुचारु संचालन में असमर्थता जताई.

गुरुवार को राज्यसभा की बैठक शुरू होने पर नायडू ने शेखर के रवैये पर उस समय नाराजगी जताई जब सभापति सभी सदस्यों से बजट सत्र में कामकाज के लिए सिर्फ चार दिन शेष बचे होने का हवाला देते हुए लगातार बाधित चल रही बैठक को सुचारु बनाने की अपील कर रहे थे.

नायडू ने सदन को बताया कि सभी दलों के नेताओं ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए सहमति जताई है. उन्होंने सुझाव दिया कि गुरुवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करा ली जाए और विभिन्न सदस्यों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर शुक्रवार को गैर-कामकाजी दिवस पर चर्चा कराई जा सकती है.

नायडू के वक्तव्य के दौरान ही शेखर ने अपने स्थान पर बैठे हुए कोई टिप्पणी की. सभापति ने जब उन्हें बीच में टिप्पणी करने से रोका तो शेखर ने तत्काल इसके जवाब में कहा कि उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की है.

क्या शांत होकर उन्होंने रहम कर दिया है

इस पर नायडू ने गंभीर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस स्थिति में वह सदन के संचालन में असमर्थ हैं. स्थिति को संभालते हुए संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने शेखर को बीच में टोकाटोकी करने से रोकते हुए उनके इस रवैये पर खेद जताया.

गोयल ने नायडू से अनुरोध किया कि शेखर अब शांत हो गए हैं इसलिए वह सदन का संचालन करें. इस पर नायडू ने गोयल से पूछा कि क्या शांत होकर शेखर ने ‘रहम’ किया है.

स्थिति की गंभीरता को समझते हुए नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने माफी मांगी और सभी सदस्यों से व्यवधान उत्पन्न नहीं करने की अपील की. नायडू ने उच्च सदन में एसपी के नेता रामगोपाल यादव से कहा, ‘अगर आप इस तरह से रवैये के साथ सदन की कार्यवाही चाहते हैं तो मैं सदन संचालन में असमर्थ हूं.’

इससे पहले नायडू ने सदन के सुचारु संचालन की अपील करते समय कुछ सदस्यों के हंसने पर भी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा, ‘हम अपने ऊपर ही हंस रहे हैं और पूरा देश देख रहा है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi