S M L

हाफिज सईद को भारत लाएंगे, चीन भी देगा हमारा साथ: राजनाथ सिंह

भारत इस बात की गारंटी नहीं दे सकता है कि पाकिस्तान अधिकृत इलाके में दोबारा सर्जिकल स्ट्राइक नहीं होगा.

FP Staff Updated On: Feb 03, 2017 08:26 PM IST

0
हाफिज सईद को भारत लाएंगे, चीन भी देगा हमारा साथ: राजनाथ सिंह

मोदी सरकार में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत इस बात की गारंटी नहीं दे सकता है कि पाकिस्तान अधिकृत इलाके में दोबारा सर्जिकल स्ट्राइक नहीं होगा.

नेटवर्क18 के एडिटर-इन-चीफ राहुल जोशी के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में राजनाथ ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए कहा कि हम पड़ोसी मुल्क के साथ शांति चाहते हैं, लेकिन इसके लिए हम अपनी सरहद और फौजी की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं करेंगे.

आप यह पूरा इंटरव्यू शुक्रवार रात 9 बजे ईटीवी के सभी हिंदी चैनलों पर और रात 10 बजे सीएनएन-न्यूज18 और न्यूज18इंडिया पर देख सकते हैं

राजनाथ ने कहा, 'पाकिस्तान हमारा पड़ोसी है. यदि सर्जिकल स्ट्राइक का अच्छा असर होता है तो हम दोबारा ऐसा कदम नहीं उठाएंगे. लेकिन यदि आतंकवादी संगठन या फिर कोई और हमारे देश को निशाना बनाता है तो हम दोबारा सर्जिकल स्ट्राइक नहीं होने की गारंटी नहीं दे सकते हैं.'

'हाफिज सईद के खिलाफ एक्शन ले पाकिस्तान'

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद राजनाथ सिंह ने पहली बार किसी मीडिया को इंटरव्यू दिया है. ऐसे में राजनाथ के इस बयान के कई अहम मायने हैं. .

गृहमंत्री ने कहा कि इस्लामाबाद में मुंबई हमलों के मुख्य साजिशकर्ता और आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद की नजरबंदी पाकिस्तान के लिए आंख खोलने जैसा है. यदि सच में पाकिस्तान सरकार आतंकियों के खिलाफ एक्शन लेने के लिए गंभीर है तो सईद पर कार्रवाई की जानी चाहिए और उसे जेल भेजना चाहिए.

उन्होंने कहा, 'मुझे पक्का यकीन है कि हम लोग उसे (हाफिज सईद) भारत वापस लाने में कामयाब होंगे. इसमें कुछ वक्त जरूर लग सकता है.'

'चीन हमारा जरूर साथ देगा'

हाफिज सईद पर चीन के रवैये पर राजनाथ ने कहा कि चीन हमारा इस मसले पर समर्थन नहीं करेगा. इसकी वजह उसकी आंतरिक नीति हो सकती है. लेकिन मुझे आशा है कि भविष्य में एक दिन जरूर वो (चीन) हमारा साथ देगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सात मुस्लिम मुल्कों के निवासियों पर बैन के फैसले पर राजनाथ ने कोई टिप्पणी करने से साफ इनकार कर दिया. उन्होंने बस इतना ही कहा कि ट्रंप ने इतना बड़ा फैसला 'आंतरिक आतंकी स्थिति' को लेकर ही लिया होगा.

'मैं सीएम की दौड़ में नहीं'

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव पर राजनाथ ने कहा वहां बीजेपी जरूर जीतेगी. अब बसपा और सपा-कांग्रेस गठबंधन में से एक तय करे कि कौन बीजेपी सरकार के विपक्ष में होगा.

यूपी में खुद को मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल करने के सवाल पर राजनाथ ने कहा, 'मैं अभी गृहमंत्री हूं. ऐसे में यदि किसी और को मुख्यमंत्री पद नहीं दिया जाए तो उसके साथ नाइंसाफी होगी. यूपी चुनाव में किसी को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं करने पर बीजेपी को नुकसान नहीं होगा.'

साभार: न्यूज18 इंडिया

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi