S M L

राजस्‍थान छात्रसंघ चुनाव LIVE : 8 लाख स्टूडेंट्स कर रहे हैं वोटिंग, 12.30 बजे तक 45% मतदान

राजस्थान में जाेधपुर संभाग को छोड़कर प्रदेशभर में शुक्रवार को छात्रसंघ चुनाव हो रहे हैं. सुबह 8 बजे से मतदान जारी है, फिलहाल प्रदेश भर में शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है

Updated On: Nov 15, 2018 04:55 PM IST

FP Staff

0
राजस्‍थान छात्रसंघ चुनाव LIVE : 8 लाख स्टूडेंट्स कर रहे हैं वोटिंग, 12.30 बजे तक 45% मतदान

राजस्थान में जाेधपुर संभाग को छोड़कर प्रदेशभर में शुक्रवार को छात्रसंघ चुनाव हो रहे हैं. सुबह 8 बजे से मतदान जारी है, फिलहाल प्रदेश भर में शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है, कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नही है. जो दोपहर 1 बजे तक होगा, इस दौरान राजस्थान के दस बड़ी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में करीब 8 लाख स्टूडेंट मतदान करेंगे. राजधानी जयपुर स्थित राजस्थान यूनिवर्सिटी में करीब 22 हजार 670 स्टूडेंट्स प्रदेश के सबसे बड़े छात्रसंघ के लिए वोट डालेंगे.

राजस्थान यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव मतदान का अब आखरी एक घंटा बचा है. एक घंटे में सबसे ज़्यादा मतदान की उम्मीद है. यूनिवर्सिटी के वीसी प्रोफेसर आरके कोठारी ने कहा है कि मतदान के काफी संख्या में स्टूडेंट पहुंच रहे हैं. महाराजा, महारानी, राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज के निरीक्षण के बाद कोठारी ने कहा कि मतदान के लिए इस बार कम छात्र मतदान केंद्र पहुंचे हैं.

लाइव अपडेट्स

- दौसा में शान्तिपूर्ण सम्पन्न हुआ मतदान, राजकीय कला महाविद्यालय में हुआ 30 प्रतिशत मतदान, पं. नवलकिशोर शर्मा पीजी कॉलेज में 40 प्रतिशत हुई वोटिंग, सन्त सुन्दरदास महिला कॉलेज में महिला 22.66 प्रतिशत मतदान, संस्कृत कॉलेज में 79 प्रतिशत हुआ मतदान, लालसोट में 38, बांदीकुई में 40 प्रतिशत हुआ मतदान, महवा में 55 व सिकराय की 71 प्रतिशत हुआ. - चित्तौड़गढ़ में 6 कॉलेजों में मतदान सम्पन्न, जिला मुख्यालय के कन्या कॉलेज में 71 प्रतिशत, पीजी महाविद्यालय में 62 प्रतिशत हुआ मतदान, महिला मतदाताओं में दिखा उत्साह. - धौलपुर में कन्या महाविद्यालय में शांतिपूर्ण हुआ मतदान, कड़ी सरक्षा के बीच 72.87 % हुआ मतदान, 505 में से करीब 368 छात्रा मतदाताओं किया मतदान. - धौलपुर के पीजी कॉलेज में शांतिपूर्ण हुआ मतदान, कड़ी सरक्षा के बीच 54.6 % हुआ मतदान, 3028 में से करीब 1654 छात्र मतदाताओं किया मतदान. - गुढ़ागौड़जी (झुंझुनूं) गुढ़ागौड़जी में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न 90.03 प्रतिशत हुआ मतदान. चार उम्मीदवारों के बीच था अध्यक्ष पद का मुकाबला. प्रशासन की देखरेख में मतपेटी हुई सील. - चूरू जिला मुख्यालय के राजकीय लोहिया कॉलेज में हुआ मतदान, मतदाताओं के पांव पकड़कर वोट की अपील करते नजर आए प्रत्याशी, करीब 50 फीसदी मतदान. - राजस्थान कॉलेज में मतदान जारी है और 12.30 बजे तक यहां 44.82 परसेंट के ऊपर मतदान हो चुका है. पिछले वर्ष यहां 52 प्रतिशत मतदान हुआ था. - राजस्थान यूनिवर्सिटी में अब तक 32.58 प्रतिशत मतदान हुआ है. एक घंटे का मतदान के लिए शेष समय बचा है और अब एक-एक वोटर्स पर प्रत्याशियों की निगाहें टिकी हैं. - कोटा के कॉमर्स कॉलेज के बाहर हंगामा हुआ है. पुलिस को भीड़ को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा है. - उदयपुर में 50 छात्रों को हिरासत में लिया गया है. - अजमेर में आपसी झड़प के बाद पुलिस ने 9 छात्रों को हिरासत में लिया है. - जयपुर के महाराजा कॉलेज में अब तक 50 फीसदी मतदान हो चुका है. 2650 में से 1325 विद्यार्थियों ने किया मतदान किया है. - भरतपुर के MSJ कॉलेज में करीब 18 फीसदी हुआ मतदान, आर डी गर्ल्स कॉलेज में छात्राएं उत्साह के साथ कर रही मतदान, गर्ल्स कॉलेज में 32 प्रतिशत पहुंचा मतदान. - राजस्थान यूनिवर्सिटी कॉमर्स कॉलेज, जयपुर में 12 बजे तक मतदान का आंकड़ा 32.82 परसेंट पर पहुंचा है. पिछले साल यहां 45 परसेंट वोटिंग हुई थी. - डूंगरपूर में मुख्यालय स्थित एसबीपी कॉलेज में जबरदस्त माहौल बना हुआ है. मतदान के लिए यहां लबी कतारें लगी हैं. एसबीपी कॉलेज में है 6 हजार 863 मतदाता है और एबीवीपी, एनएसयूआई, एसएफआई के साथ भील प्रदेश मोर्चा भी मैदान में है.

मतदान की प्रक्रिया को शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाना यूनिवर्सिटी प्रशासन के साथ ही पुलिस के लिए भी बड़ी चुनौती है. मतदान के दिन किसी भी तरह की अव्यवस्था नहीं हो और लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति कायम रहे, इसके लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी प्रशासन और जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने भी खास बंदोबस्त किए हैं.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi