S M L

राजस्थान चुनाव: BJP का घोषणा पत्र जारी, 5 सालों में 50 लाख प्राइवेट नौकरियों का वादा

घोषणा-पत्र जारी करते हुए राजे ने कहा कि पिछले पांच साल में राज्य के विकास के लिए कई काम किए गए हैं. वो काम कई राज्यों में हुए पिछले 45 साल के कामों से कई गुना ज्यादा हैं

Updated On: Nov 27, 2018 02:12 PM IST

FP Staff

0
राजस्थान चुनाव: BJP का घोषणा पत्र जारी, 5 सालों में 50 लाख प्राइवेट नौकरियों का वादा

बीजेपी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र 'गौरव संकल्प पत्र—2018' मंगलवार को जारी किया. केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल और प्रकाश जावडेकर की उपस्थिति में घोषणा पत्र जारी किया गया.

घोषणा पत्र में दी गई कुछ चीजों के बारे में बात करते हुए राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि अगले 5 सालों में प्राइवेट सेक्टर में 50 लाख भर्तिया निकाली जाएंगी. इसके अलावा हर साल सरकारी क्षेत्र में 30 हजार भर्तियां निकाली जाएंगी. राजे ने ये भी बताया कि योग्य बेरोजगार य़ुवाओं को हर महीने 5 हजार रुपए दिए जाएंगे.

घोषणा-पत्र जारी करते हुए राजे ने कहा कि पिछले पांच साल में राज्य के विकास के लिए कई काम किए गए हैं. वो काम कई राज्यों में हुए पिछले 45 साल के कामों से कई गुना ज्यादा हैं.

'पिछले घोषणा-पत्र के 81 फीसदी वादे पूरे '

राजे ने कहा कि उन्होंने पिछले घोषणा-पत्र के 81 फीसदी वादे पूरे किए हैं. उन्होंने बताया कि राज्य में 7 मेडिकल कॉलेज खोले गए है. भामाशाह योजना से 5 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचा हैं. उन्होंने बताया कि किसानों को 10 लाख तक का बीमा दिया गया है. 35 लाख लोगों को मुफ्त स्वास्थ लाभ दिया गया.

उन्होंने बताया कि 665 बिंदुओं पर पिछला घोषणा पत्र बनाया था जिसमें 630 बिंदुओं पर काम पूरा हुआ. महिलाओं के लिए जन्म से लेकर बुढ़ापे तक मजबूती देने का काम राष्ट्रीय योजना से शुरूआत करते हुए आगे बढ़ाया. बेटी के पैदा होने से कॉलेज तक की पढ़ाई के लिए पचास हजार रुपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराई.

राजे ने बताया कि छात्राओं के पढ़ने के लिए 55 हजार रुपए दिए गए. स्वास्थ सेवा पर जोर देते हुए बीमा योजना पर काम किया. गरीब लोगों को अस्पताल में कार्ड के जरिए निशुल्क ऑपरेशन कराने के लिए योजना को सुनिश्चित किया है. इलाज के साथ ही दवाइयां भी निशुल्क वितरित कराई हैं.

इस अवसर पर राजे ने कहा कि बीजेपी ने चुनावी घोषणा पात्र जारी करने में भी कांग्रेस से बाजी मार ली है. राजस्थान में 200 सीटों के लिये मतदान सात दिसम्बर को होना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi