S M L

राजस्थान चुनाव नतीजे 2018: 5 साल बाद कांग्रेस करेगी सत्ता में वापसी, राजे के सिर से उतरा 'ताज'

राजस्थान के पिछले 25 साल के चुनावी इतिहास का दस्तूर इस बार भी बरकरार है. यहां सत्ता में 5 वर्ष बाद कांग्रेस की वापसी होने जा रही है

Updated On: Dec 11, 2018 05:38 PM IST

FP Staff

0
राजस्थान चुनाव नतीजे 2018: 5 साल बाद कांग्रेस करेगी सत्ता में वापसी, राजे के सिर से उतरा 'ताज'

राजस्थान विधानसभा के मंगलवार को घोषित नतीजों और रुझानों में कांग्रेस को कामयाबी मिलती दिख रही है. पार्टी 5 साल बाद अपने दम पर यहां सत्ता बनाने के लिए तैयार है. खास बात है कि राजस्थान के चुनावी इतिहास में किसी भी पार्टी के लगातार दूसरी बार सत्ता नहीं हासिल करने की परंपरा बरकरार है.

राजस्थान चुनाव नतीजे की बड़ी बातें

1. चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5 बजकर 30 मिनट तक आए यहां नतीजों और रुझानों के मुताबिक कांग्रेस 26 सीटों पर जीत चुकी है और 75 पर आगे चल रही है. वहीं बीजेपी 15 सीटें जीत चुकी है और 57 पर अपनी बढ़त बनाए हुई है. यहां 10 अन्य पार्टियां और निर्दलीय अब तक चुनाव जीत चुके हैं जबकि 16 पर वो आगे हैं.

2. राज्य के वीआईपी सीट पर बड़े उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है. इनमें वसुंधरा राजे झालरापाटन सीट पर विजयी हुई हैं. वहीं अशोक गहलोत सरदारपुरा सीट से चुनाव जीते हैं. सचिन पायलट ने टोंक सीट पर बीजेपी के इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार यूनुस खान को हराकर जीत दर्ज की है.

3. अभी तक के नतीजों को देखते हुए यह लगभग तय है कि कांग्रेस की राज्य में सरकार बनने जा रही है. इससे उत्साहित समर्थक सड़कों पर उतर कर जश्न मना रहे हैं. वो आतिशबाजी कर रहे हैं और मिठाई खिलाकर एक-दूसरे को बधाई दे रहे हैं.

4. कांग्रेस की संभावित सरकार में अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री बनाने की कवायद तेज हो गई है. मगर इस बीच राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट के इस सबसे रूठने की खबर है. बताया जा रहा है कि उन्हें मनाने के लिए अहमद पटेल जयपुर जाएंगे

5. राजस्थान में राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) का एक उम्मीदवार काउंटिंग में बढ़त बनाए हुए है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजित सिंह ने बयान जारी कर कहा कि उनके कैंडिडेट के विजयी होने की सूरत में वो कांग्रेस को सरकार बनाने में समर्थन देंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi