S M L

राजस्थान की ये तीन सीटें तय करती है किसकी बनेगी सरकार

सिर्फ 1967 के चुनाव को छोड़कर केकड़ी में हर बार उसी पार्टी की जीत हुई है, जिसकी राज्य में सरकार बनी है

Updated On: Dec 09, 2018 05:46 PM IST

FP Staff

0
राजस्थान की ये तीन सीटें तय करती है किसकी बनेगी सरकार

राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? क्या वसुंधरा राजे सिंधिया को एक और मौका मिलेगा या फिर इस बार कांग्रेस की सरकार बनेगी? इन कयासों से मंगलवार को पर्दा उठ जएागा, लेकिन हम आपको ऐसी सीटों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जीतने वाली पार्टी ही राज्य में सरकार बनाती है.

केकड़ी

न्यूज़ 18 के अनुसार सिर्फ 1967 के चुनाव को छोड़कर केकड़ी में हर बार उसी पार्टी की जीत हुई है, जिसकी राज्य में सरकार बनी है. 1967 में स्वतंत्र पार्टी की जीत हुई थी, लेकिन राजस्थान में सरकार कांग्रेस की बनी थी, लेकिन इसके अलावा हर बार जिस पार्टी का उम्मीदवार यहां से जीता है सरकार उसी की बनी है.

साल 1990 में केकड़ी से जनता दल के उम्मीदवार शंभु दयाल को जीत मिली थी, लेकिन सरकार बीजेपी की बनी थी. खास बात ये रही कि जनता दल के समर्थन से ही बीजेपी की सरकार बनी थी. 1993 में एक बार फिर से केकड़ी में शंभु दयाल की जीत हुई, लेकिन इस बार वो बीजेपी के उम्मीदवार थे. ये आखिरी बार था, जब केकड़ी में लगातार दो बार किसी एक पार्टी के उम्मीदवार को जीत मिली हो.

कपासन

साल 1977 तक राजस्थान में लगातार कांग्रेस को जीत मिली. इंदिरा विरोधी लहर में पहली बार कपासन में जनता पार्टी के उम्मीदवार मोहनलाल को जीत मिली थी. कपासन ने 1953 से 13 बार लगातार ऐसे विधायक को चुना जिसकी पार्टी ने ही राज्य में सरकार बनाई. साल 1993 के चुनाव में कपासन की जनता ने बीजेपी को जीत दिलाई और इसी साल भैरोसिंह शेखावत राज्य में एक बार फिर से मुख्यमंत्री बने. पिछले पांच विधनासभा चुनाव यानी 1998 से यहां बीजेपी को 3 बार जीत मिली है, जबकि कांग्रेस ने यहां इस दौरान 2 बार बाजी मारी है. इस दौरान राज्य में दोनों दलों का सरकार बनाने का अनुपात भी एक जैसा रहा है.

कुंभलगढ़

साल 1951 से लेकर अब तक कुम्भलगढ़ में 13 में से 10 बार ऐसी पार्टी की जीत हुई, जिसकी राज्य में सरकार भी बनी है. सिर्फ तीन बार ये ट्रेंड बदला है. 1951 में यहां बीजेएस को जीत मिली थी, लेकिन सरकार कांग्रेस की बनी थी. 1962 और 1990 में भी ऐसा ही हुआ. साल 1990 में कांग्रेस को जीत मिली थी लेकिन राजस्थान में सरकार बीजेपी की बनी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi