S M L

राजस्थान चुनाव: जयपुर में होगा इस बार दिलचस्प मुकाबला, जानिए कौन है किसके सामने?

जयपुर में कांग्रेस ने अभी कुल 5 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं, इनमें से 3 नए चेहरे हैं. बीजेपी ने जयपुर की लगभग सभी सीटों पर पुराने चेहरों को मौका दिया है

Updated On: Nov 16, 2018 01:26 PM IST

FP Staff

0
राजस्थान चुनाव: जयपुर में होगा इस बार दिलचस्प मुकाबला, जानिए कौन है किसके सामने?

लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. 200 विधानसभा सीटों में से 152 सीट से उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो चुकी है. जयपुर में कांग्रेस ने अभी कुल 5 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. आने वाले समय में बचे बाकी के सीट से भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होगा. बीजेपी ने जयपुर की लगभग सभी सीटों पर पुराने चेहरों को मौका दिया है. वहीं कांग्रेस ने तीन नए चेहरे मैदान में उतारे हैं.

कांग्रेस ने जयपुर की पांच सीटों से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. ऐसे में इन सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच दिलचस्प मुकाबले की उम्मीद है. कांग्रेस ने झोटवाड़ा से लालचंद कटारिया, आमेर से प्रशांत शर्मा, विद्याधर नगर से सीताराम अग्रवाल, सिविल लाइंस से प्रताप सिंह खाचरियावास और किशनपोल से अमीन कागजी को विधानसभा चुनाव के मैदान-ए-जंग में उतारा है.

आइए जानते हैं जयपुर की सीटों का हाल

झोटवाड़ा

2013 में कांग्रेस को इस सीट से हार का सामना करना पड़ा था. यहां से रेखा कटारिया कांग्रेस की उम्मीदवार थीं, जिन्हें बीजेपी के राजपाल सिंह ने हरा दिया था. इस बार कांग्रेस ने यहां से लालचंद कटारिया को उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी ने फिर से राजपाल सिंह पर ही भरोसा जताया है. स्थानीय लोग इस बार बदलाव की सोच रहे हैं लेकिन लोगों की पसंद तो हम 11 दिसंबर को ही जान पाएंगे.

यह भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव: कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, 152 प्रत्याशियों में 19 महिला और 9 मुस्लिम शामिल

सिविल लाइंस

इस सीट से कांग्रेस ने प्रताप सिंह खाचरियावास पर भरोसा जताया है. पिछली बार खाचरियावास यहां से हार गए थे. वहीं बीजेपी ने पिछली बार इस सीट से चुनाव जीते अरुण चतुर्वेदी को उम्मीदवार बनाया है.

आमेर

कांग्रेस ने आमेर से तीन बार विधायक रहे सहदेव शर्मा के बेटे प्रशांत शर्मा पर अपना भरोसा जताया है. वहीं बीजेपी की तरफ से सतीश पूनियां इस सीट से मैदान में हैं.

सांगानेर

सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से इस बार त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है. बीजेपी के बागी घनश्याम तिवाड़ी अपनी पार्टी भारत वाहिनी से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं कांग्रेस और बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव: कांग्रेस के इन नेताओं के रिश्तेदारों को मिला टिकट, ये रह गए खाली हाथ...

किशनपोल

इस विधानसभा क्षेत्र में हिंदू और मुस्लिम मतदाताओं की तादाद ज्यादा होने के कारण हमेशा कांटे की टक्कर होती है. कांग्रेस ने यहां से मुस्लिम उम्मीदवार को प्रत्याशी बनाया है. अमीन कागजी कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं बीजेपी ने मौजूदा विधायक मोहनालाल गुप्ता को प्रत्याशी बनाया है.

विद्याधर नगर

इस विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस ने सीताराम अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया है. वहीं बीजेपी ने लगातार इस सीट से दो बार विधायक रहे नरपत सिंह राजवी को तीसरी बार मौका दिया है. मौजूदा विधायक से विद्याधर नगर की जनता काफी नारा है. ऐसे में कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में इस बार माहौल बनता हुआ नजर आ रहा है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, जानिए कौन कहां से लड़ रहा चुनाव?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi