S M L

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, 152 प्रत्याशियों में 19 महिला और 9 मुस्लिम शामिल

कांग्रेस ने हरीश मीणा के अलावा तीन और पैराशूट उम्मीदवारों को टिकट दिया है. हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हबीबुर्रहमान, सोना देवी और केएल झंवर को भी पार्टी ने टिकट दिया है

Updated On: Nov 16, 2018 10:33 AM IST

FP Staff

0
राजस्थान चुनाव: कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, 152 प्रत्याशियों में 19 महिला और 9 मुस्लिम शामिल

काफी इंतजार और मंथन के बाद कांग्रेस ने गुरुवार देर रात राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 152 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. इस सूची में पार्टी के संगठन महासचिव अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट सहित कई वरिष्ठ नेताओं के नाम हैं. पायलट टोंक सीट से तो पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत अपनी वर्तमान और परंपरागत सीट सरदारपुरा से चुनाव लड़ेंगे. सचिन पायलट पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं.

पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के दिग्गज नेता सीपी जोशी को नाथद्वार से टिकट दिया गया है. रामेश्वर डूडी नोखा से और गिरिजा व्यास उदयपुर से चुनाव मैदान में उतरेंगी. वहीं बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस का दामन थामने वाले दौसा सांसद हरीश मीँणा को देवली उनियारा से टिकट दिया गया है.

पार्टी ने हरीश मीणा के अलावा तीन और पैराशूट उम्मीदवारों को टिकट दिया है. बीजेपी से कांग्रेस में आए हबीबुर्रहमान, सोना देवी और केएल झंवर को पार्टी ने टिकट दिया है. 152 उम्मीदवारों में से 19 महिला हैं. इसके अलावा कांग्रेस ने 9 मुस्लिम कैंडिडेट को भी चुनाव मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, जानिए कौन कहां से लड़ रहा चुनाव?

पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में दो वर्तमान विधायकों के टिकट काट लिए हैं. झाड़ोल से हीरालाल दरांगी और टोडाभीम से घनश्याम मेहर को टिकट नहीं दिया गया है. दरांगी की जगह झाड़ोल से सुनील बजात जबकि टोडाभीम से पृथ्वीराज मीणा को टिकट दिया गया है. प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों के लिए बाक़ी बचे 48 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान भी पार्टी शुक्रवार तक कर सकती है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 7 दिसंबर को मतदान

राजस्थान के लिए उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए पिछले कुछ दिनों के भीतर पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति और राज्य की राजनीतिक गतिविधियों से संबंधित नेताओं की कई दौर की बैठकें हुईं. टिकट के आकांक्षी कांग्रेस के कई स्थानीय नेता पिछले कई दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए थे.

बीते बुधवार को गहलोत ने यह घोषणा करके राज्य और पार्टी के भीतर की राजनीतिक हलचल तेज कर दी थी कि वह और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के साथ-साथ राज्य इकाई के अन्य वरिष्ठ नेता चुनाव लड़ेंगे.

राज्य विधानसभा की 200 सीटों के लिए सात दिसंबर को मतदान होगा और 11 दिसंबर को नतीजे आएंगे. राज्य में पिछली बार कांग्रेस को हराकर बीजेपी ने सत्ता हासिल की थी. वसुंधरा राजे की नेतृत्व में पार्टी ने 2013 चुनाव में एकतरफा जीत हासिल की थी.

कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट आप यहां पर क्लिक कर के भी चेक कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi