S M L

राजस्थान: यूरिया की मांग कर रहे किसानों ने किया प्रदर्शन, गहलोत बोले- केंद्र सरकार से करेंगे बात

कई जगह किसानों के हंगामे की वजह से पुलिस को बल प्रयोग भी करना पड़ा

Updated On: Dec 21, 2018 02:17 PM IST

FP Staff

0
राजस्थान: यूरिया की मांग कर रहे किसानों ने किया प्रदर्शन, गहलोत बोले- केंद्र सरकार से करेंगे बात

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद सीएम अशोक गहलोत के सामने नई चुनौतियां सामने आ गई हैं. गुरुवार को हदौती क्षेत्र के कई गांवों में किसानों ने यूरिया की कमी होने की वजह से प्रदर्शन किया.

न्यूज18 के मुताबिक हजारों की संख्या में किसान अपने परिवार के साथ यूरिया वितरण केंद्र पर दिखाई दिए. इस मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से इस मामले पर ध्यान देने के लिए कहा है.

हालांकि कई जगहों पर यूरिया का वितरण शांतिपूर्वक हुआ लेकिन कुछ जगहों पर भगदड़ से तीन किसान घायल हो गए. बूंदी जिले में वितरण के दौरान टोकन देते समय यह वाकया हुआ.

कई जगह किसानों के हंगामे की वजह से पुलिस को बल प्रयोग भी करना पड़ा. इस दौरान लोकेश तिवारी नाम के एक कार्यकर्ता ने गुरुवार को भी अपना आंदोलन जारी रखा. वह तीन दिनों से गाडेपन क्षेत्र में चंबल फर्टिलाइजर और केमिकल लिमिटेड के सामने प्रदर्शन कर रहे हैं. लोकेश की मांग है कि किसानों को यूरिया की उचित सप्लाई की जाए.

सूत्रों के मुताबिक हदौती में यूरिया सप्लाई का लक्ष्य 2 लाख मीट्रिक टन है लेकिन कृषि विभाग ने दावा किया है उन्होंने 1.45 लाख मीट्रिक टन सप्लाई की.

गुरुवार को गहलोत ने कहा कि सरकार, किसानों की यूरिया संबंधी मांग पर सभी तरह के जरूरी कदम उठाएगी और इस मामले पर केंद्र से भी बात करेगी.

सरकारी अधिकारियों का कहना है कि करीब 5 लाख 62 हजार मीट्रिक टन यूरिया पहले से ही बाजार में है और 2 लाख मीट्रिक टन की सप्लाई जल्द होगी.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में सरकार बदलते ही खाद सप्लाई हुई कम, कमलनाथ ने दिल्ली लगाया फोन

ये भी पढ़ें: बैंकों के विलय के विरोध में 26 दिसंबर को 24 घंटे की हड़ताल पर जाएंगे कर्मी

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi