S M L

राजस्थान में BJP को अपने दम पर हराएंगे, BSP की जरूरत नहीं: सचिन पायलट

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के चुनाव में कांग्रेस ने बीएसपी के साथ हाथ मिलाने की इच्छा जाहिर की है, लेकिन राजस्थान के चुनावी रण में वह अकेले उतरना चाहती है

FP Staff Updated On: Jul 09, 2018 04:33 PM IST

0
राजस्थान में BJP को अपने दम पर हराएंगे, BSP की जरूरत नहीं: सचिन पायलट

राजस्थान में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं लेकिन चुनावी सरगर्मियां अभी से तेज हो गई हैं. चुनाव से पहले कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के बीच गठबंधन होने की अटकलें चल रही थीं. हालांकि, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने इन खबरों को खारिज कर दिया है. उनका कहना है कि राजस्थान में कांग्रेस अकेले अपने दम पर बीजेपी को हरा सकती है. इसके लिए बीएसपी की जरूरत नहीं है.

'News18' के साथ एक्स्लूसिव इंटरव्यू में सचिन पायलट ने चुनाव से पहले पार्टी का सीएम चेहरा घोषित नहीं करने के संकेत भी दिए हैं.

सचिन पायलट ने कहा, 'राजस्थान चुनाव में पहले से कोई नेता सीएम चेहरा नहीं होगा. अगर कांग्रेस को चुनाव में जीत मिलती है, तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ही तय करेंगे कि सीएम किसे बनाया जाए.'

राजस्थान में अकेले क्यों उतरना चाहती है कांग्रेस

पायलट ने यह भी कहा कि आने वाले चुनाव में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को किसी दूसरी पार्टी का 'हाथ' पकड़ने की जरूरत नहीं है. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के चुनाव में कांग्रेस ने मायावती की पार्टी बीएसपी के साथ हाथ मिलाने की इच्छा जाहिर की है लेकिन राजस्थान के चुनावी रण में वह अकेले उतरना चाहती है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां जातीय समीकरण बाकी दो राज्यों से काफी अलग है. लिहाजा कांग्रेस कोई रिस्क नहीं लेना चाहती.

दूर होंगे गहलोत और पायलट के बीच मतभेद

राज्य के पूर्व सीएम और पार्टी के कद्दावर नेता अशोक गहलोत को राष्ट्रीय महासचिव बनाए जाने के बाद इसकी उम्मीद जगी थी कि पार्टी के अभियान में सचिन पायलट को पीछे से बैकअप देंगे लेकिन कई मामलों में गहलोत सचिन पायलट पर भारी पड़ रहे हैं. राज्य की सियासत में उनकी मजबूत पकड़ है. कई मौकों पर सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच मनमुटाव भी देखा गया है. ऐसे में पार्टी की कोशिश है कि दोनों नेताओं के बीच आपसी मतभेद को जल्द से जल्द दूर किया जाए.

(न्यूज 18 से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi