S M L

दलितों को नजरअंदाज करने से बन सकते हैं IS जैसे आतंकी संगठन: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि अगर देश के विकास से बड़ी संख्या में लोगों को बाहर रखा जाएगा तो 'विद्रोही और आतंकवादी' ग्रुप बन सकते हैं

Updated On: Aug 23, 2018 12:50 PM IST

FP Staff

0
दलितों को नजरअंदाज करने से बन सकते हैं IS जैसे आतंकी संगठन: राहुल गांधी
Loading...

अपने यूरोप दौरे में जर्मनी पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को हेम्बर्ग स्थित बूसेरियस समर स्कूल में छात्रों को संबोधित करते हुए कई मुद्दों पर बात की.

राहुल गांधी ने कहा कि अगर देश के विकास से बड़ी संख्या में लोगों को बाहर रखा जाएगा तो 'विद्रोही और आतंकवादी' ग्रुप बन सकते हैं. ये बात उन्होंने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) का उदाहरण देते हुए कही.

उन्होंने कहा कि 'अगर देश के लोगों को विकास से बाहर रखा गया तो देश में आईएस जैसे आतंकी संगठन बन सकते हैं.'

कांग्रेस अध्यक्ष ने एक घंटे से ज़्यादा समय तक सभा को संबोधित किया. उन्होंने दुनिया भर के छात्रों के सवालों के जवाब भी दिए. गांधी ने कहा कि 2003 में इराक पर अमेरिकी हमले के बाद एक कानून लाया गया, जिसके तहत वहां एक विशेष जनजाति को सरकार और सेना में नौकरी पाने से रोक दिया गया. ये उस समय बड़ा ही खतरनाक फैसला था.

राहुल के मुताबिक, इराक में इस फैसले से कई लोग विद्रोही हो गए. इन लोगों ने अमेरिका से लड़ाई की जिसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ा. उन्होंने कहा, 'ये यहीं खत्म नहीं हुआ. ये विद्रोही संगठन इराक से लेकर सीरिया तक फैल गया और इसी से IS जैसा खतरनाक ग्रुप बना.' उन्होंने ये भी कहा कि दुनिया में चारों तरफ घृणा का माहौल है, इसे खत्म करने का एक ही तरीका है कि लोगों को समझाया जाए.

बीजेपी पर लगाए आरोप

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी सरकार ने दलितों और अल्पसंख्यकों को विकास की दौड़ से बाहर कर दिया है और ये एक खतरनाक बात हो सकती है. राहुल ने कहा, '21 वीं सदी में लोगों को बाहर रखना बहुत खतरनाक है. अगर आप इस दौर में लोगों को कोई विज़न नहीं देते हैं तो इन्हें कोई और विज़न दे देगा. ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों को विकास प्रक्रिया से बाहर रखना खतरनाक हो सकता है'.

राहुल गांधी ने बीजेपी की सरकार पर आरोप लगाया कि वो सिर्फ खास वर्ग को फायदा पहुंचा रहे हैं. उन्होंने कहा, 'दलितों, अल्पसंख्यकों, आदिवासियों को अब सरकार से कोई फायदा नहीं मिलता. उनको फायदा देने वाली सारी योजनाओं का पैसा चंद बड़े कॉर्पोरेट के पास जा रहा है.'

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi