S M L

Rahul Gandhi in Patna: राहुल गांधी का ऐलान, 'भारत के हर गरीब के खाते में पैसे डालेगी कांग्रेस'

Rahul Gandhi in Patna LIVE: कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी जन आकांक्षा रैली के साथ ही बिहार में चुनाव प्रचार शुरू करेंगे

| February 03, 2019, 03:25 PM IST

FP Staff

0
Rahul Gandhi in Patna: राहुल गांधी का ऐलान, 'भारत के हर गरीब के खाते में पैसे डालेगी कांग्रेस'

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज पटना के गांधी मैदान में एक रैली को संबोधित करेंगे. करीब तीन दशक बाद कांग्रेस पटना के गांधी मैदान में कोई रैली कर रही है.

अपडेट 9- पटना के गांधी मैदान में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऐलान किया है कि कांग्रेस पार्टी सत्ता में आई तो गरीबों को मिनिमम इनकम दी जाएगी.

अपडेट 8- राहुल गांधी ने कहा, 'पिछले पांच वर्षों में मोदी जी ने अरबपतियों को करोड़ों रुपए दिए, लेकिन कांग्रेस पार्टी ने फैसला किया है जैसे हमारी सरकार बनेगी वैसे ही भारत के हर गरीब व्यक्ति को मिनिमम इनकम की गारंटी देगी. हर गरीब के खाते में डायरेक्ट पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे.'

अपडेट 7 - राहुल गांधी ने कहा, 'अगली हरित क्रांति मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में होगी. इसमें मैं एक नाम और जोड़ना चाहता हूं, इसमें मैं बिहार का नाम जोड़ना चाहता हूं.'

अपडेट 6

कांग्रेस प्रेसिडेंट पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान पहुंच चुके हैं. थोड़ी देर में वह अपना भाषण शुरू करेंगे. गांधी मैदान में समर्थकों की भारी भीड़ मौजूद है.

अपडेट 5

पार्टी के अन्य नेताओं के साथ राहुल गांधी पहुंच चुके हैं.

अपडेट 4 

अपडेट 3

बिहार के कांग्रेसी विधायक प्रेम चंद्र मिश्रा ने आरोप लगाया है कि लोगों की भीड़ को रैली में आने से रोका जा रहा है.

अपडेट 2 

कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी के साथ छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ और अहमद पटेल भी पटना रैली के लिए जा रहे हैं.

अपडेट 1

पटना की एसपी गरिमा मलिक के मुताबिक, करीब 3000 पुलिस बल सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं. इनमें कॉन्स्टेबल्स, सब इंसपेक्टर्स और DCP रैंक के अधिकारयों को शामिल किया गया है. साथ ही एंटी टेरर स्कवायड का दस्ता भी तैयार किया गया है.

न्यूज़18 की खबर के अनुसार कांग्रेस यह सुनिश्चित करने के लिए पुरजोर कोशिश में जुटी है कि रैली सफल हो. बिहार के पार्टी मामलों के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने बीते शनिवार को बताया था कि गठबंधन के साझेदारों जैसे तेजस्वी यादव, उपेंद्र कुशवाहा और जीतनराम मांझी को इस कार्यक्रम के लिए निमंत्रण भेजा गया है. कांग्रेस बिहार के महागठबंधन का हिस्सा है. इस महागठबंधन में आरजेडी, रालोसपा, एचएएम भी हैं.

कांग्रेस ने इस रैली को 'जन आकांक्षा रैली' का नाम दिया है

खबर है कि जीतनराम मांझी ने इस कार्यक्रम में आने की पुष्टि की है. हालांकि देखने की बात यह है कि पुलिस कार्रवाई में घायल हुए कुशवाहा कार्यक्रम में जा पहुंच पाते हैं या नहीं. वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. बता दें कि राहुल गांधी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के बाद बिहार में उनकी यह पहली जनसभा होगी. कांग्रेस ने इस रैली को 'जन आकांक्षा रैली' का नाम दिया है. इस रैली को लेकर जहां कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता उत्साहित हैं, वहीं इसमें भाग लेने के लिए लोग एक दिन पहले ही पटना पहुंच चुके हैं.

पटना की सड़कों और चौराहों को पोस्टरों और बैनरों से सजाया गया है

रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महागठबंधन में शामिल अन्य घटक दलों के नेता हिस्सा लेंगे. कई सफल रैलियों के गवाह रहे गांधी मैदान में अकेले कांग्रेस करीब 30 साल बाद रविवार यानी 3 फरवरी को रैली का आयोजन करने जा रही है. इस रैली को लेकर पटना की सड़कों, गोलंबरों और चौराहों को पोस्टरों और बैनरों से सजा दिया गया है. कांग्रेस के विधायक से लेकर बिहार के कई विपक्षी सांसद इस रैली को सफल करने में जुटे हैं. रैली में हिस्सा लेने आए कार्यकर्ताओं के रहने और खाने का प्रबंध पार्टी के विधायकों और विधान पार्षदों के आवास पर किया गया है.

Congress1

एक अस्थायी चौकी रैली के आसपास के क्षेत्र में स्थापित की गई है

ठंड को देखते हुए कई तरह के खास इंतजाम किए गए हैं. पुलिस अधीक्षक, पटना, गरिमा मलिक के अनुसार, कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में लगभग 3,000 पुलिस कर्मियों, डीएसपी रैंक के कॉन्स्टेबलों, उप-निरीक्षकों और अधिकारियों को तैनात किया जाएगा. यहां तक कि एक अस्थायी चौकी रैली के आसपास के क्षेत्र में स्थापित की गई है.मलिक ने कहा कि इसके अलावा, क्विक रिस्पांस टीमें और आतंकवाद निरोधी दस्ते की तैनाती गांधी मैदान के अंदर की जाएगी.

कड़ी नजर रखने के लिए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं

वहीं लोगों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखने के लिए 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. पटना का गांधी मैदान, जो पूर्व-स्वतंत्रता युग में महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और राजेंद्र प्रसाद जैसे प्रकाशकों द्वारा रैलियों का गवाह रहा है. इसके बाद जयप्रकाश नारायण, इंदिरा गांधी और अटल बिहारी वाजपेयी ने भी यहां पर रैलियां की थीं. बाद में साल 2013 में जब गुजरात के मुख्यमंत्री और बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने बिहार में अपनी पहली चुनावी सभा को संबोधित किया था तो यहां पर बम विस्फोटों की आवाजें गूंजी थीं. एक साल बाद, दशहरा समारोह के दौरान लगभग 2.5 किलोमीटर की जगह पर विशाल मैदान में भगदड़ मची थी जिसमें कई लोगों की जानें गई थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi