S M L

राहुल गांधी बोले- बीजेपी सरकारों ने दलितों के लिए भय का माहौल तैयार किया

राहुल ने कहा कि कांग्रेस के लिए जरूरी है कि वह हिंसा के पीड़ितों तक पहुंचे और सार्वजनिक तौर पर उन्हें सहयोग दे.

Bhasha Updated On: Jul 29, 2018 10:10 PM IST

0
राहुल गांधी बोले- बीजेपी सरकारों ने दलितों के लिए भय का माहौल तैयार किया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि राज्यों में बीजेपी सरकारों की अकर्मण्यता ने दलितों और धार्मिक अल्पसंख्यकों के बीच भय का माहौल पैदा किया है. राहुल ने यह भी कहा कि कांग्रेस के लिए जरूरी है कि वह हिंसा के पीड़ित लोगों तक पहुंचे.

उन्होंने आरोप लगाया कि वर्तमान व्यवस्था ने भय के माहौल और अराजकता को न केवल पनपने, बल्कि फलने फूलने भी दिया है. उन्होंने कहा कि खास समुदायों को निशाना बनाने के लिए उकसाने वाले बीजेपी के अनेक मंत्रियों तथा नेताओं के घृणा फैलाने वाले भाषणों ने स्थानीय गुंडों को अराजक कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि राज्यों की बीजेपी सरकारों की अकर्मण्यता, खासतौर पर उत्तर प्रदेश में, ने दलितों और धार्मिक अल्पसंख्यकों के बीच भय का माहौल पैदा किया है. अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के अनुसूचित जाति विभाग को लिखे एक पत्र में राहुल ने कहा कि कांग्रेस के लिए जरूरी है कि वह हिंसा के पीड़ितों तक पहुंचे और सार्वजनिक तौर पर उन्हें सहयोग दे.

गत 27 जुलाई को लिखे गए पत्र में उन्होंने कहा कि राज्य एजेंसियों की मिलीभगत जो कि बड़े पैमाने पर उत्पीड़न को होने देती है, का भंडाफोड़ किया जाना चाहिए. गांधी ने कहा कि पार्टी के अनुसूचित जाति विभाग की ओर से यह उचित है कि वह दलितों के खिलाफ हाल ही में हुई हिंसा की घटनाओं को देखे जहां राज्य दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने में नाकाम रहा.

उन्होंने कहा, इस शासन द्वारा किए जा रहे क्रमिक उत्पीड़न के बारे में बड़े पैमाने पर लोगों को बताए जाने जरूरत है. इस संबंध में मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप इस मुद्दे को सभी संबंधित मंचों तक पहुंचाएं और मुझे भी इससे अवगत कराएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi