S M L

BJP कार्यकाल में बढ़ती बेरोजगारी के कारण बढ़ रही है मॉब लिंचिंग: राहुल गांधी

प्रधानमंत्री द्वारा लागू किए गए नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसलों ने एमएसएमई के नकद प्रवाह को बर्बाद कर दिया और अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले लाखों लोग बेरोजगार हो गए

Updated On: Aug 23, 2018 09:04 AM IST

FP Staff

0
BJP कार्यकाल में बढ़ती बेरोजगारी के कारण बढ़ रही है मॉब लिंचिंग: राहुल गांधी
Loading...

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी यूरोप के दौरे पर हैं. बीते बुधवार को राहुल जब जर्मनी पहुंचे तो वहीं हैम्बर्ग स्थित बूसेरियस समर स्कूल में छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि संसद में जब उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाया था तो उनकी ही पार्टी के कुछ सदस्यों को यह पसंद नहीं आया था, लेकिन नफरत का जवाब नफरत से देना मूर्खता है.

बढ़ती बेरोजगारी के कारण बढ़ रही है लिंचिंग की घटनाएं

अपने संबोधन में गांधी ने यह भी कहा कि भारत में नौकरी की बड़ी समस्या है, लेकिन प्रधानमंत्री इसे नहीं देखना चाहते हैं. समस्या का समाधान करने के लिए आपको उसे स्वीकार करना होगा. प्रधानमंत्री द्वारा लागू किए गए नोटबंदी और जीएसटी जैसे फैसलों ने एमएसएमई के नकद प्रवाह को बर्बाद कर दिया और अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले लाखों लोग बेरोजगार हो गए.

बड़ी संख्या में छोटे व्यवसायों में काम करने वाले लोगों को वापस अपने गांव लौटने को मजबूर होना पड़ा. इससे लोग काफी नाराज़ हैं. लिंचिंग के बारे में जो कुछ भी हम सुनते हैं, वो इसी का परिणाम है.

राहुल इस यात्रा के दौरान यूरोप के अन्य राज्यों में भी जाएंगे. उनकी इस यात्रा का मकसद जर्मनी और अन्य देशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों के साथ संवाद स्थापित करना है. जर्मनी में बोलते हुए गांधी ने भारत और पिछले 70 वर्षों में उसकी प्रगति के बारे में भी बोला.

महिलाओं के प्रति बढ़ रही हिंसा पर राहुल ने क्या बोला?

देश में महिलाओं के प्रति बढ़ रही हिंसा पर टिप्पणी करते हुए राहुल ने कहा, 'देश में महिलाओं के प्रति हिंसा की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है. हमारे देश को महिलाओं और पुरुषों को देखने का नजरिया बदलना होगा. पुरुषों को महिलाओं को पूरे सम्मान के साथ अपने बराबर देखना चाहिए जो कि बहुत से पुरुष नहीं करते.

पिता के हत्यारे को मृत देख अच्छा नहीं लगा

अपने दिवंगत पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और दादी इंदिरा गांधी की हत्या पर बोलते हुए राहुल ने कहा मेरे पिता और मेरी दादी दोनों की हत्या हुई. हिंसा क्या है, ये मैं बहुत करीब से समझ सकता हूं, लेकिन हिंसा का जवाब हिंसा नहीं माफी होनी चाहिए. जब मैंने श्रीलंका में अपने पिता के हत्यारे को मृत पड़ा देखा तो मुझे बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा. मुझे उसमें उसके रोते हुए बच्चे दिख रहे थे.'

बता दें कि लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) प्रमुख वी प्रभाकरण राजीव गांधी की हत्या के लिए जिम्मेदार था. उसे श्रीलंकाई सैनिकों ने 2009 में मार गिराया था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi