S M L

राहुल के गोत्र पर उठे सवाल तो दिग्विजय ने दिया जवाब, पूछा- बीजेपी को कितने प्रमाण चाहिए?

दिग्विजय सिंह ने एक ट्वीट कर कुछ फोटो लगाए हैं. इन फोटोज में इंदिरा गांधी और मोतीलाल नेहरू के हस्ताक्षरित कुछ कागजात हैं, जिनमें वंशावली और राजपुरोहित का जिक्र है

Updated On: Nov 27, 2018 04:54 PM IST

FP Staff

0
राहुल के गोत्र पर उठे सवाल तो दिग्विजय ने दिया जवाब, पूछा- बीजेपी को कितने प्रमाण चाहिए?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना गोत्र बताकर बीजेपी के निशाने पर आ गए हैं. बीजेपी नेता लगातार उनपर हमला बोल रहे हैं और कह रहे हैं कि चुनाव आते ही उन्हें धर्म, जाति, और गोत्र की याद आती है. बीजेपी नेताओं के सवाल पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने जवाब दिया है. दिग्विजय ने ट्वीट कर कहा है कि अब बीजेपी को कितने प्रमाण चाहिए? इसमें मोतीलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के हस्ताक्षरित कागजात भी हैं.

दिग्विजय सिंह ने अपने ट्वीट में चार फोटो लगाई है. इनमें से दो फोटो राहुल गांधी की पुष्कर यात्रा की है. एक फोटो वंशावली की है. दिग्विजय सिंह ने एक अन्य प्रमाण भी दिया है. इसमें मोतीलाल नेहरू ने अपने परिवार के राजपुरोहित का जिक्र किया है.

दिग्विजय सिंह द्वारा डाले गए फोटो में इंदिरा गांधी के द्वारकाधीश दौरे का है. इसमें उन्होंने लिखा है कि श्रीद्वारकाधीशजी की असीम अनुकंपा से और पंडित जी के आशीर्वाद से मैं भारतवर्ष के वर्तमान मुख्य-प्रधानमंत्री का स्थान शोभायमान कर रही हूं. यह फोटो 20 मई 1975 का है. इसी में उनके परिवार की वंशावली भी है और इसमें राहुल गांधी का नाम भी दर्ज है.

पुष्कर में राहुल ने बताया था अपना गोत्र

सोमवार को राजस्थान के अजमेर में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे राहुल गांधी ने पुष्कर स्थित ब्रह्मा मंदिर और सरोवर घाट पर पूजा की थी. घाट पर पूजा करवाने वाले एक पुजारी ने दावा किया कि राहुल का गोत्र दत्तात्रेय है और वह कश्मीर ब्राह्मण हैं. पुजारी दीनानाथ कौल ने संवाददाताओं को बताया कि उनके पास इस परिवार का पूरा रिकॉर्ड पोथी में दर्ज है. इसमें इस परिवार की वंशावली है. पुजारी के अनुसार, उनके पूर्वजों ने ही मोती लाल नेहरू, जवाहर लाल नेहरू व इस परिवार के अन्य सदस्यों को यहां पूजा करवाई थी.

पुजारी ने कहा, 'इनकी गोत्र दत्तात्रेय हैं और वह कश्मीरी ब्राह्मण हैं. मोती लाल नेहरू, जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, संजय गांधी, मेनका गांधी व सोनिया गांधी ने घाट पर आकर पूजा की, इसका रिकॉर्ड (पोथी) हमारे पास है. पुजारी के अनुसार उन्होंने पूजा करने आए राहुल गांधी से उनका नाम व गोत्र पूछा तो उन्होंने दत्तात्रेय गोत्र बताया. दत्तात्रेय कौल होते हैं जो कश्मीरी ब्राह्मण होते हैं.'

बीजेपी ने उठाए सवाल

बीजेपी प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खुद को कश्मीरी ब्राह्मण और अपना गोत्र दत्तात्रेय बताने पर चुटकी ली है. अजमेर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में हुसैन ने कहा कि राहुल गांधी का जो भी गोत्र बताया जा रहा हो, लेकिन हम तो यह जानते हैं कि वह स्वर्गीय फिरोज गांधी के पोते हैं और फिरोज गांधी कश्मीरी पंडित नहीं थे.

अजमेर स्थित ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में जियारत करने के बाद शाहनवाज ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को चुनाव आते ही धर्म, जाति, और गोत्र की याद आती है. उन्होंने कहा कि ये लोग हिंदू आतंकवाद और भगवा आतंकवाद जैसे शब्दों का इस्तेमाल कर माहौल को बिगाड़ते हैं और बाद में गोत्र बताने लगते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi