S M L

कर्नाटक चुनाव 2018: जानिए राहुल गांधी के लिए क्यों लकी है बेल्लारी

माना जाता है कि कर्नाटक की सत्ता में कांग्रेस की वापसी कराने में बेल्लारी सीट का बहुत बड़ा योगदान रहा है

Updated On: Feb 08, 2018 05:26 PM IST

FP Staff

0
कर्नाटक चुनाव 2018: जानिए राहुल गांधी के लिए क्यों लकी है बेल्लारी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार से कर्नाटक में अपने चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे. इसके लिए उन्होंने बेल्लारी के विजयनगर असेंबली सीट को चुना है. इस अभियान के दौरान राहुल गांधी चार दिनों तक हैदराबाद-कर्नाटक इलाके में दौरे पर रहेंगे.

राहुल ने क्यों चुना बेल्लारी सीट?

यह वही क्षेत्र है जहां 1999 में उनकी मां सोनिया गांधी ने बीजेपी नेता सुषमा स्वराज को लोकसभा चुनाव में हराया था. उस चुनाव के दौरान राहुल गांधी अपनी मां के साथ कई दिनों तक प्रचार अभियान पर रहे थे.

कांग्रेस के लिए क्यों शुभ है बेल्लारी?

माना जाता है कि कर्नाटक की सत्ता में कांग्रेस की वापसी कराने में बेल्लारी सीट का बहुत बड़ा योगदान रहा है. सात साल विपक्ष में बैठने के कांग्रेस कर्नाटक की सत्ता पर काबिज हो पाई थी. साल 2010 में तत्कालीन विपक्षी नेता सिद्धारमैया ने 'खदान माफिया रेड्डी बंधुओं' के खिलाफ बेंगलुरु से बेल्लारी तक पदयात्रा निकाली थी. यह पदयात्रा कांग्रेस के पक्ष में रही और आगे चलकर इसी की बदौलत वहां सरकार भी बनी.

दौरे में कहां-कहां जाएंगे राहुल?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हंपी के पास हॉस्पेट से चुनावी अभियान का आगाज करेंगे. इसी दिन तुंगभद्रा नदी पार कर वे रायचुर जिले में पहुंचेंगे. सोमवार को कृष्णा नदी पार कर वे अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के क्षेत्र गुलबर्गा पहुंचेंगे. यहां एक रैली करने के बाद वे मंगलवार को बिदार जिले में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. फिर दिल्ली लौट आएंगे.

मंदिरों के दौरे की भी योजना

कर्नाटक दौरे के दौरान राहुल गांधी कई मंदिरों और मठों का दर्शन करेंगे. हुलीगम्मा मंदिर, गवी सिद्धेश्वर मठ, ख्वाजा बंदे नवाज दरगाह और अंत में अनुभव मंटापा का दर्शन कर दिल्ली लौट आएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi