S M L

राफेल मुद्दा: BJP की राबर्ट वाड्रा का नाम लेकर राहुल गांधी को घेरने की कोशिश

बीजेपी ने आरोप लगाया कि ओलांद के साथ मिलकर षडयंत्र रचने के पीछे राहुल गांधी का मकसद राफेल डील रद्द करवाकर अपने जीजा राबर्ट वाड्रा को फायदा पहुंचाना है

Updated On: Sep 25, 2018 03:13 PM IST

FP Staff

0
राफेल मुद्दा: BJP की राबर्ट वाड्रा का नाम लेकर राहुल गांधी को घेरने की कोशिश

राफेल मुद्दे पर बीजेपी ने कांग्रेस पर पलटवार किया है. बीजेपी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस सौदे को नाकाम करने के लिए 'अंतरराष्ट्रीय साजिश में शामिल हैं.' पार्टी ने आरोप लगाया कि राहुल के इस षडयंत्र में फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद भी हिस्सा हैं.

बीजेपी ने आरोप लगाया कि ऐसा करने के पीछे राहुल गांधी का मकसद अपने जीजा राबर्ट वाड्रा को फायदा पहुंचाना है. पार्टी ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने फ्रांस के साथ यह सौदा रद्द कर दिया था. इसकी वजह सिर्फ इतनी थी कि राबर्ट वाड्रा से जुड़ी एक कंपनी को बिचौलिए के रूप में स्वीकार नहीं किया गया था.

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गजेंद्र शेखावत ने दावा किया कि हथियारों के सौदागर संजय भंडारी के राबर्ट वाड्रा से कनेक्शन हैं. यह दोनों खुद को कई डिफेंस एक्सपो में बिचलौए के रूप में पेश करते हैं. हालांकि उन्हें इसमें अब तक कोई बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी है.

बता दें कि राफेल सौदे पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने पिछले हफ्ते  एक फ्रेंच अखबार को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया था कि भारत सरकार ने इस डिफेंस डील में फ्रेंच कंपनी (डसाल्ट एविएशन) को साझीदार के तौर पर एक निजी कंपनी का नाम आगे बढ़ाया था. ओलांद के इस दावे के बाद कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियां बेहद आक्रामक होकर मोदी सरकार को घेरने का काम कर रही हैं.

राफेल डील को लेकर कांग्रेस के क्या हैं आरोप?

कांग्रेस का आरोप है कि यूपीए सरकार ने फ्रांस के साथ जिस राफेल लड़ाकू विमान की डील की थी, उसे मोदी सरकार 3 गुना कीमत में खरीद रही है. कांग्रेस का आरोप है कि नई डील में किसी भी तरह की तकनीक ट्रांसफर की बात नहीं हुई है.

राहुल गांधी लगातार अपने भाषणों और संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण पर राफेल मामले में देश से झूठ बोलने और सौदे में भारी भ्रष्टाचार का गंभीर आरोप लगाते रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi