S M L

पंजाब में नगर निकाय के चुनाव और परिणाम 17 दिसंबर को

इस बार मतदाता को निकाय चुनाव में नोटा का भी अधिकार होगा, चुनाव ईवीएम से कराए जाएंगे

Updated On: Nov 30, 2017 05:50 PM IST

FP Staff

0
पंजाब में नगर निकाय के चुनाव और परिणाम 17 दिसंबर को

पंजाब में नगर निगम चुनावों की घोषणा कर दी गई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने तीन नगर निगमों और 32 नगरपालिकाओं के चुनाव करवाने का ऐलान कर दिया है. चुनाव 17 दिसंबर को होंगे और परिणाम भी उसी दिन जारी कर दिया जाएगा.

राज्य निर्वाचन आयुक्त जगपाल सिंह संधू ने बताया कि जालंधर, अमृतसर और पटियाला में 17 दिसंबर को चुनाव होंगे. इसके साथ ही 32 कमेटियों और नगर पंचायतों के चुनाव भी इसी के साथ होंगे. चुनाव के परिणाम भी 17 शाम को ही घोषित कर दिए जाएंगे.

उन्होंने बताया कि 6 दिसंबर को नामांकन दाखिल करने की तारीख है और 7 दिसंबर को नामांकन की जांच होगी. 8 नवंबर को नामांकन वापस लेने की तारीख है. उम्मीदवारों को प्रचार के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाएगा.

14 दिसंबर को शाम 5 बजे चुनाव के लिए प्रचार का काम बंद हो जाएगा. जालंधर, अमृतसर, बठिंडा और पटियाला में एतराज के बाद वार्डबंदी की लिस्ट जारी कर दी गई है. इससे इन शहरों के डीसी और निगम कमिश्नरों को पूरी तैयारी के लिए आदेश जारी किए गए हैं.

इस बार मतदाता को निगम चुनाव में नोटा का भी अधिकार होगा. चुनाव ईवीएम से कराए जाएंगे.

चुनाव आयोग ने नगर निगम में खर्च की लिमिट भी बढा दी है. अब खर्च की सीमा ढाई लाख रुपए कर दी गई है. पहले ये सीमा 2.07 लाख थी.

निगम चुनावों की तिथियों की घोषणा के साथ ही राज्य में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. हाल ही में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने चार नगर निगमों और तीन नगर काउंसिलों के फोरेंसिक ऑडिट का निर्देश दिया था. ताकि पहले हुए कामों का लेखा-जोखा सामने आ सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi