S M L

कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए अमरिंदर सिंह, 16 मार्च को लेंगे शपथ

कैप्टन अमरिंदर सिंह दूसरी बार पंजाब के मुख्यमंत्री बनेंगे

Updated On: Mar 12, 2017 09:42 PM IST

IANS

0
कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए अमरिंदर सिंह, 16 मार्च को लेंगे शपथ

कांग्रेस ने रविवार को अमरिंदर सिंह को औपचारिक तौर पर पार्टी विधायक दल का नेता चुन लिया है. अमरिंदर ने बाद में पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनोर से मुलाकात की और राज्य में अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया.

अमरिंदर ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद मीडिया से कहा, ‘हमने अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया है. शपथ ग्रहण 16 मार्च को होगा.’

अमरिंदर दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बन रहे हैं. वह 2002 से 2007 तक भी पंजाब के मुख्यमंत्री रहे थे.

Amrinder Singh

अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनके साथ कुछ कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे, लेकिन उन्होंने इस बारे में कोई ज्यादा जानकारी नहीं दी है.

शपथ ग्रहण तक प्रकाश सिंह बादल होंगे मुख्यमंत्री

नवनिर्वाचित विधायकों ने अमरिंदर को विधायक दल का नेता चुनने के लिए रविवार को बैठक की. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी को नए नेता पर निर्णय के लिए अधिकृत किया गया. इसके बाद पार्टी महासचिव आशा कुमारी ने इस बारे में राहुल को फोन पर जानकारी दी.

आशा कुमारी ने बाद में विधायकों को सूचित किया कि राहुल गांधी ने अमरिंदर सिंह का नाम विधायक दल के नेता के रूप में प्रस्तावित किया है, और इसके बाद कांग्रेस विधायकों ने एक मत से हाथ उठाकर अमरिंदर को अपना नेता चुन लिया.

इसके पहले पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया. बादल की पार्टी शिरोमणि अकाली दल पिछले 10 सालों से बीजेपी के सहयोग से सत्ता में थी. लेकिन इस चुनाव में इस गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा है.

राज्यपाल ने नई सरकार बनने तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री के रूप में बने रहने का बादल से आग्रह किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi