S M L

हार के अगले दिन बादल ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा

अकाली नेता अपने बेटे और उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के साथ राजभवन गए और राज्यपाल को त्यागपत्र सौंपा

Updated On: Mar 14, 2017 03:24 PM IST

Bhasha

0
हार के अगले दिन बादल ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी की हार के बाद रविवार को राज्यपाल वी पी सिंह बदनौर को अपना इस्तीफा सौंप दिया.

अंतिम बार बादल की अध्यक्षता में पंजाब मंत्रिमंडल ने अपनी एक बैठक में विधानसभा को भंग करने की सिफारिश की ताकि नई विधानसभा के गठन का मार्ग प्रशस्त हो.

राजभवन के प्रवक्ता ने बताया कि अकाली नेता अपने बेटे और उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल के साथ राजभवन गए और राज्यपाल को त्यागपत्र सौंपा. पांच बार के मुख्यमंत्री रहे बादल ने पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह को हराकर अपनी लांबी सीट बरकरार रखी है. वैसे अमरिंदर ने अपना पारंपरिक गढ़ पटियाला सीट बचा लिया.

इस चुनाव में शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन तीसरे स्थान पर चला गया तथा वह 117 सदस्यीय सदन में महज 18 सीटें ही जीत पाया. अकाली दल को 15 सीटें मिली जबकि उसकी सहयोगी बीजेपी महज तीन सीट ही जीत पाई. आम आदमी पार्टी को 20 सीटें मिलीं.

कांग्रेस 77 सीटें जीत गई है जो दो तिहाई बहुमत से महज एक कम है. इस तरह दस साल का बादल शासन समाप्त हो गया.

इससे पहले बादल ने मंत्रिमंडल की बैठक की जिसमें विधानसभा भंग करने का प्रस्ताव पारित हुआ.

राज्यपाल से भेंट के बाद सुखबीर सिंह बादल ने कहा, ‘मैं कांग्रेस की जीत पर कैप्टन को बधाई देता हूं. ढेर सारा विकास करने के बाद भी अकाली की हार क्यों हो गयी, हम इस पर आत्ममंथन करेंगे.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi