S M L

पंजाब चुनाव 2017: शाम 5 बजे से थम जाएगा चुनाव प्रचार, वोटिंग का इंतजार

गुरुवार शाम 5 बजे से पंजाब में निषेधाज्ञा लागू

FP Staff Updated On: Feb 02, 2017 10:09 AM IST

0
पंजाब चुनाव 2017: शाम 5 बजे से थम जाएगा चुनाव प्रचार, वोटिंग का इंतजार

4 फरवरी को होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को चुनाव प्रचार खत्म हो रहा है. गुरुवार शाम 5 बजे से पंजाब में चुनाव आयोग की निषेधाज्ञा लागू हो जाएगी.

चुनाव आयोग से जुड़ी जनप्रतिनिधि एक्ट की धारा 126 के मुताबिक पंजाब में निषेधाज्ञा लागू हो जाएगी. इसके बाद पंजाब की सभी 117 सीटों पर मतदान की तैयारी शुरू हो जाएगी. प्रचार करने वाले ऐसे नेता और कार्यकर्ता जो वोटर्स नहीं हैं उन्हें क्षेत्र से बाहर जाना होगा.

पुलिस प्रशासन को भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हिदायत दे दी गई है. शनिवार 4 फरवरी को पंजाब की सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं, जिसके नतीजे 11 मार्च को आएंगे.

पंजाब में बीजेपी-अकाली दल, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. एसएडी और बीजेपी गठबंधन को कांग्रेस और आप से मुश्किल चुनौतियां मिल रही हैं.

इस बीच अकाली दल बीजेपी गठबंधन के लिए राहत वाली खबर ये है कि बाबा गुरमीत राम रहीम की संस्था डेरा सच्चा सौदा ने अकाली दल के समर्थन का ऐलान किया है.

पंजाब में चुनावों के दौरान हर पार्टी डेरा सच्चा सौदा के समर्थन की आस में उनके दरबार में हाजिरी लगाती है. इसकी वजह वोटरों पर डेरा की मजबूत पकड़ है. पहली बार अकाली दल के उम्मीदवार भी खुलकर वोट मांगने के लिए बाबा गुरमीत राम रहीम के दरबार में पहुंचे थे.

डेरा सच्चा सौदा की ओर से दावा किया जाता है कि उसके करीब पांच करोड़ समर्थक हैं. कहा जाता है कि पंजाब में 35 लाख डेरा समर्थक वोटर हैं. ज्यादातर वोटर्स मालवा क्षेत्र से आते हैं जहां विधानसभा की 69 सीटें आती हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi