S M L

पंजाब चुनाव 2017: मोदी, राहुल और केजरीवाल बढ़ाएंगे सियासी पारा

पंजाब में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है.

Updated On: Jan 27, 2017 09:14 AM IST

FP Staff

0
पंजाब चुनाव 2017: मोदी, राहुल और केजरीवाल बढ़ाएंगे सियासी पारा

पंजाब की राजनीति में आज का दिन काफी अहम रहने वाला है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की सभाओं से चुनाव प्रचार में तेजी आएगी. पीएम मोदी आज जालंधर में रैली करेंगे फिर रविवार को लुधियाना में उनकी रैली होनी है.

राहुल गांधी आज से लेकर रविवार तक पंजाब में ही रहेंगे. 29 जनवरी को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी लुधियाना में रैली करेंगे. अपने पंजाब प्रवास के दौरान राहुल गांधी अकालियों के गढ़ माने जाने वाले लांबी, जलालाबाद और मजीठा में चुनावी सभा करेंगे. इस दौरान पंजाब में राहुल की ताबड़तोड़ नौ रैलियां होंगी.

यह भी पढ़ें: ड्रग्स के नशे में झुलसे पंजाब में वंशवाद के खिलाफ लहर

पंजाब में लगातार तीसरी बार अकाली-बीजेपी की सरकार बनाने के इरादे से खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के कोटकपूरा में अकाली-बीजेपी गठबंधन की रैली में शामिल होंगे.

अकालियों के गढ़ में राहुल

मजीठा विधानसभा क्षेत्र को अकालियों का गढ़ माना जाता है. यहां पर त्रिकोणीय मुकाबले में कांग्रेस के लाली मजीठिया का मुकाबला अकाली दल के दमदार नेता बिक्रम सिंह मजीठिया और आम आदमी पार्टी के हिम्मत सिंह शेरगिल के साथ है. इस कड़ी चुनौती में कांग्रेस के उम्मीदवार की नैया पार लगाने के लिए मजीठा में खास तौर पर राहुल गांधी की रैली रखी गई है.

New Delhi: Congress Vice President Rahul Gandhi meeting state wise delegation at 10 Janpath, New Delhi on Thursday. PTI Photo (PTI1_12_2017_000140B)

तस्वीर: पीटीआई

28 जनवरी को राहुल गांधी जलालाबाद, बुढलाडा व धूरी में रैली करने के अलावा, लुधियाना में उद्योगपतियों से भी मिलेंगे. जलालाबाद विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के उम्मीदवार लुधियाना के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू हैं. उनका त्रिकोणीय मुकाबला पंजाब के डिप्टी सीएम सुखबीर बादल और आम आदमी पार्टी के संगरूर से सांसद भगवंत मान के साथ है.

जलालाबाद को भी अकाली दल का गढ़ माना जाता है. यहां से बादल परिवार के सदस्य पिछले लंबे वक्त से जीतते आ रहे हैं.

29 जनवरी को गिद्दड़बाहा व लांबी में राहुल गांधी की जनसभाएं होंगी. लांबी विधानसभा क्षेत्र इस विधानसभा चुनाव में पंजाब की सबसे हॉट सीट है. यहां पर मैदान में पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल हैं. उन्हें कांग्रेस की तरफ से खुद पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह टक्कर दे रहे हैं. आम आदमी पार्टी के प्रसिद्ध चेहरे जरनैल सिंह भी कांग्रेस और अकाली दल को कड़ी टक्कर देने में लगे हुए हैं.

वैसे तो 3 दिन के राहुल गांधी के कार्यक्रम के दौरान करीब 10 चुनावी रैलियां और कार्यक्रम रखे गए हैं लेकिन सब की नजर मजीठा, जलालाबाद और लांबी की रैलियों पर है. इन रैलियों में मंच पर राहुल गांधी के साथ पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू भी मौजूद होंगे.

पंजाब विधानसभा चुनाव की लड़ाई अब आखरी दौर में है. कांग्रेस खुद को इस जंग में सबसे आगे मान रही है. इसी वजह से राहुल गांधी को पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह और अपने स्टार कैंपेनर नवजोत सिंह सिद्धू के साथ पार्टी ने चुनाव मैदान में उतार दिया है.

ModiNItish1

इस जंग में अकाली-बीजेपी गठबंधन ने भी हार नहीं मानी है. उन्हें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो रैलियां ही पंजाब की पूरी सियासत को पलट कर रख सकती हैं.

यह भी पढ़ें: ये 'उड़ता पंजाब' नहीं 'दिवालिया पंजाब' है!

इस सियासी जंग में आम आदमी पार्टी भी पीछे नहीं है और आने वाले दिनों में अरविंद केजरीवाल भी धुआंधार प्रचार करने के लिए पंजाब आ रहे हैं. दिग्गजों के चुनाव प्रचार में उतरने से पंजाब विधानसभा चुनाव की ये सियासी जंग और भी दिलचस्प होने वाली है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi