S M L

पीएम मोदी ने स्वीडन को बताया 'मेक इन इंडिया' में मजबूत साझेदार

प्रधानमंत्री ने स्वीडन की टॉप कंपनियों के सीईओ के साथ गोलमेज वार्ता में हिस्सा लिया. वो भारत और स्वीडन के पहले इंडिया-नोर्डिक शिखर सम्मेलन में भी शामिल हुए

FP Staff Updated On: Apr 17, 2018 07:41 PM IST

0
पीएम मोदी ने स्वीडन को बताया 'मेक इन इंडिया' में मजबूत साझेदार

स्वीडन के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ बैठक कर द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की. द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में दोनों देशों के बीच कई अहम समझौतों पर दस्तखत हुए.

पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा, 'स्वीडन भारत के 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम में मजबूत साझेदार है. 2016 में मुंबई में हुए समिट में स्वीडन के प्रधानमंत्री बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ शामिल हुए थे.'

उन्होंने कहा कि स्वीडन की यह मेरी पहली यात्रा है. भारत के किसी प्रधानमंत्री का बीते लगभग 30 साल में यह पहला स्वीडन दौरा है.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'आज की हमारी बातचीत में सबसे प्रमुख थीम यही थी कि भारत के विकास से बन रहे अवसरों में स्वीडन किस प्रकार भारत के साथ 'विन-विन पार्टनरशिप' कर सकता है. इसके परिणामस्वरूप आज हमने एक इनोवेशन पार्टनरशिप (नवाचार भागीदारी) और ज्वाइंट एक्शन प्लान (संयुक्त कार्य योजना) पर समझौता किया है.

मोदी ने कहा कि हम अक्षय ऊर्जा, शहरी परिवहन और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे विषयों पर भी ध्यान दे रहे हैं. यह भारत के लोगों की जीवन की गुणवत्ता से जुड़े विषय हैं.

द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी ने स्वीडन की टॉप कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ गोलमेज वार्ता में हिस्सा लिया. इसके बाद वो भारत और स्वीडन के पहले इंडिया-नोर्डिक शिखर सम्मेलन में शामिल हुए.

भारत और स्वीडन के अलावा इस सम्मेलन में 4 नोर्डिक देश डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्री भी मौजूद थे.

प्रधानमंत्री मोदी इस शिखर सम्मेलन के अलावा नोर्डिक देशों के नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे.

इससे पहले, मंगलवार को स्टेफन लोफवेन ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया था. एयरपोर्ट पर मौजूद अप्रवासी भारतीयों ने प्रधानमंत्री को देखते ही 'मोदी-मोदी' के नारे लगाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi