S M L

बीजेपी का बदला एड्रेस: पीएम मोदी ने किया नए हाईटेक हेडक्वार्टर का उद्घाटन

मोदी और शाह ने पिछले साल अगस्त में बीजेपी के नए मुख्यालय का शिलान्यास किया था. मुंबई की एक प्रमुख आर्किटेक्ट कंपनी ने इसका डिजाइन तैयार किया है

Updated On: Feb 18, 2018 12:16 PM IST

FP Staff

0
बीजेपी का बदला एड्रेस: पीएम मोदी ने किया नए हाईटेक हेडक्वार्टर का उद्घाटन

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का आज से यानी रविवार से पता बदल गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में नए बीजेपी मुख्यालय का उद्घाटन किया है.

2 एकड़ में फैला बीजेपी का यह नया दफ्तर 6-ए दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर स्थित है. हाइटेक और आधुनिक सुविधाओं से लैस इस मुख्यालय के उद्घाटन के मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज समेत समेत कई आला नेता यहां मौजूद थे. उद्घाटन समारोह में पार्टी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी भी शामिल रहे.

सुप्रीम कोर्ट ने पार्टियों को अपना दफ्तर लुटियन जोन से कहीं और ले जाने का निर्देश दिया था. उसके बाद बीजेपी ने पार्टी ऑफिस लुटियन जोन से हटाकर दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर निर्माण किया है. रविवार को पार्टी कार्यालय के उद्घाटन के बाद ऐसा कदम उठाने वाली पार्टियों में बीजेपी का नाम शामिल हो गया है.

Prime_Minister_Narenda_Modi_at_the_foundation_stone_laying_ceremony_of_new_BJP_headquarters_(1)

पीएम मोदी और अमित शाह ने पिछले साल अगस्त में बीजेपी हेडक्वार्टर की आधारशिला रखी थी

मुंबई की कंपनी ने तैयार किया है डिजायन

मोदी और शाह ने पिछले साल अगस्त में नए मुख्यालय का शिलान्यास किया. मुंबई की एक प्रमुख आर्किटेक्ट कंपनी ने इसका डिजायन तैयार किया है. पार्टी के नए मुख्यालय में कई हाईटेक सुविधाओं से लैस तीन भवन हैं ताकि पार्टी पदाधिकारी समय पर राज्यों और लोकल स्तर पर अपने नेताओं से कामकाज को लेकर बातचीत कर सकें.

अमित शाह ने 2014 में बीजेपी अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद से सभी राज्यों और जिलों में पार्टी के लिए नए दफ्तर स्थापित करने के काम में जुटे हैं. इस दिशा में काम तेजी से चल रहा है.

BJP New Office

लुटियन जोन से हटेंगी अन्य राजनीतिक पार्टियां?

बीजेपी के इस कदम से अपना मुख्यालय कहीं और ले जाने का दबाव अन्य पार्टियों पर भी पड़ सकता है क्योंकि ज्यादातर पार्टियां कई साल से लुटियन जोन में अपना दफ्तर चला रही हैं. बीजेपी का कार्यालय 12 अशोक रोड पर था, जबकि कांग्रेस का मुख्यालय अकबर रोड पर है. इन दोनों पार्टियों के कैंपस सरकारी रिहाइश का हिस्सा हैं.

आधिकारिक सूत्रों की मानें तो बीजेपी की अगले हफ्ते से अपने नए दफ्तर में कामकाज शुरू करने की योजना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi