S M L

पीएम के 2017 के अंतिम 'मन की बात' कार्यक्रम की 10 प्रमुख बातें

प्रधानमंत्री ने कहा, 'युवा भारत के हर जिले में एक मॉक पार्लियामेंट आयोजित करें, जहां वो न्यू इंडिया पर मंथन करें, रास्ते खोजें, योजनाएं बनाएं'

Updated On: Dec 31, 2017 03:00 PM IST

FP Staff

0
पीएम के 2017 के अंतिम 'मन की बात' कार्यक्रम की 10 प्रमुख बातें

रविवार 31 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 39वीं बार अपने 'मन की बात' कही. सबको नए साल की शुभकामनाएं देने के साथ कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए प्रधानमंत्री ने देश के युवाओं से न्यू इंडिया बनाने के लिए आगे आने की अपील की. उन्होंने कहा कि युवा यूथ पार्लियामेंट का आयोजन करें.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा के टॉपर अंजुम बशीर खान खट्टक की कहानी साझा की. तीन तलाक का जिक्र किया.

'मन की बात' कार्यक्रम की 10 प्रमुख बातें...

नए मतदाताओं का स्वागत 

पीएम मोदी ने कहा 1 जनवरी का दिन विशेष है. जो लोग वर्ष 2018 में 21 बरस के होंगे वो वोटर बन जाएंगे. 21वीं सदी के मतदाता होने के नाते ये युवा भी गौरव का अनुभव करते होंगे. इनका वोट ‘न्यू इंडिया’ का आधार बनेगा. वोट की शक्ति, लोकतंत्र में सबसे बड़ी शक्ति है. लाखों लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए ‘वोट’ सबसे प्रभावी साधन है.

मॉक पार्लियामेंट

उन्होंने कहा, 'हम चाहते हैं ये युवा भारत के हर जिले में एक मॉक पार्लियामेंट आयोजित करें, जहां वो न्यू इंडिया पर मंथन करें, रास्ते खोजें, योजनाएं बनाएं. 15 अगस्त के आसपास दिल्ली में एक मॉक पार्लियामेंट का आयोजन हो जहां प्रत्येक जिले से चुना गया एक युवा, इस विषय पर चर्चा करे कि कैसे अगले 5 वर्षों में एक न्यू इंडिया का निर्माण किया जा सकता है.'

गणतंत्र दिवस

26 जनवरी हमारे लिए एक ऐतिहासिक पर्व है. इस वर्ष 26 जनवरी का दिन, विशेष रूप से याद रखा जाएगा क्योंकि गणतंत्र-दिवस समारोह में सभी 10 आसियान देशों के नेता मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आएंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है.

तीन तलाक

प्रधानमंत्री ने तीन तलाक पर कहा कि कई वर्षों तक पीड़ा झेलने के बाद मुस्लिम समुदाय की महिलाओं को तीन तलाक की कुप्रथा से खुद को आजाद करने का रास्ता मिला है.

मेहरम के बिना हज यात्रा

पीएम मोदी के मुताबिक आज मुस्लिम महिलाएं, ‘मेहरम’ के बिना हज के लिए जा सकती हैं. मुझे खुशी है कि इस बार लगभग 1300 मुस्लिम महिलाएं ‘महरम’ के बिना हज जाने के लिए आवेदन कर चुकी हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों से, केरल से लेकर उत्तर तक मुस्लिम महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर हज यात्रा करने की इच्छा जताई है. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय को मैंने सुझाव दिया है कि वो यह सुनिश्चित करें कि ऐसी सभी महिलाओं को हज जाने की अनुमति मिले जो अकेले आवेदन कर रही हैं.

स्वच्छता सर्वेक्षण

स्वच्छता पर पीएम ने कहा कि सिर्फ सरकार करे ऐसा नहीं है. स्वच्छता के लिए हर नागरिक और नागरिक संगठनों की भी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. शहरी क्षेत्रों में आने वाले 4 जनवरी से 10 मार्च, 2018 के बीच दुनिया का सबसे बड़ा सर्वे ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2018’ किया जाएगा. चार हजार शहरों में 40 करोड़ लोगों के बीच स्वच्छता का सर्वे किया जाएगा. इसमें खुले में शौच मक्ति, सफाई का काम देखा जाएगा. इसमें यह भी देखा जाएगा कि क्या ऐसी व्यवस्था बनाई गई है कि स्वच्छता लोगों की आदत बन जाए.

अंजुम बशीर 

हाल ही में मुझे कश्मीर के रहने वाले प्रशासनिक सेवाओं के टॉपर अंजुम बशीर के बारे में पता चला है. कश्मीर के हालात एक बच्चे के लिए दिल मेें कड़वाहट भरने के लिए काफी था. लेकिन उन्होंने सबको झेलते हुए भी इस उपलब्धि को छुआ है.

प्रकाश उत्सव

गुरु गोविंद सिंह जी के जीवन के हर पल में प्रेम, त्याग और शांति का संदेश कितनी महान विशेषताओं से भरा हुआ उनका व्यक्तित्व था! ये मेरे लिए सौभाग्य की बात रही कि मैं इस वर्ष की शुरूआत में गुरु गोविंद सिंह जी 350वीं जयंती के अवसर पर पटना साहिब में आयोजित प्रकाशोत्सव में शरीक हुआ.

नए साल का संकल्प

नया भारत सांप्रदायिकता, जातिवाद से पूरी तरह से मुक्त हो. पिछले मन की बात कार्यक्रम में मैंने सकारात्मकता की बात कही थी. उत्साह से भरे व्यक्ति के लिए कुछ भी असंभव नही हैं. 2018 का स्वागत सकारात्मकता के साथ करें. लोगों ने इसे लेकर अपने अनुभव साझा किए हैं.

नए साल का स्वागत

आने वाला नया वर्ष सबके लिए खुशियां लेकर आए. जनवरी में मकर संक्रांति मनाया जाता है. यह पंजाब में लोहड़ी और यूपी-बिहार में खिचड़ी और असम में बिहू के तौर पर मनाया जाता है. सभी देशवासियों को आने वाले इन त्योहारों के लिए ढेरों शुभकामनाएं देता हूं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi