S M L

राकेश सिन्हा, सोनल मानसिंह समेत 4 लोग राज्यसभा के लिए मनोनीत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोनल मान सिंह, राकेश सिन्हा, राम सकल और रघुनाथ मोहपात्रा का नाम राज्यसभा के नए सांसद के तौर पर मनोनीत किया है

Updated On: Jul 14, 2018 03:49 PM IST

FP Staff

0
राकेश सिन्हा, सोनल मानसिंह समेत 4 लोग राज्यसभा के लिए मनोनीत
Loading...

राज्यसभा के लिए 4 लोगों का नाम मनोनीत किया गया है. राकेश सिन्हा, राम सकल, रघुनाथ महापात्रा और सोनल मान सिंह राज्यसभा भेजे जाएंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन चारों के नाम की अनुशंसा की है.

सूत्रों ने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 80 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए और प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने इन 4 नामों को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यसभा के जिन 4 नामों का ऐलान किया है. वो इस प्रकार से हैं...

- सोनल मान सिंह, उम्र- 74 वर्ष

- राकेश सिन्हा, उम्र- 53 वर्ष

- राम सकल, उम्र- 55 वर्ष

- रघुनाथ मोहपात्रा, उम्र- 75 वर्ष

सोनल मानसिंह मशहूर भरतनाट्यम नृत्यांगना हैं. उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है. 1992 में सोनल मानसिंह को राष्ट्रपति द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. वो सबसे कम उम्र में पद्म भूषण पाने देश की वाली महिला हैं.

राकेश सिन्हा दिल्ली यूनिवर्सिटी के मोतीलाल नेहरू कॉलेज में प्रोफेसर और आरएसएस के विचारक हैं. राकेश सिन्हा दिल्ली स्थित विचार समूह ‘इंडिया पालिसी फाउंडेशन के संस्थापक और मानद निदेशक भी हैं. साथ ही वो नियमित रूप से अखबारों और पत्रिकाओं में आलेख भी लिखते हैं.

इनके अलावा, उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले राम सकल किसान नेता हैं. दलित समुदाय के कल्याण और बेहतरी के लिए उन्होंने कई काम किए हैं. वो पूर्व में लगातार 3 बार रॉबर्टसगंज से बीजपी के सांसद भी रह चुके हैं.

वहीं रघुनाथ मोहपात्रा देश-विदेश में ख्याति प्राप्त शिल्पकार हैं. उनका पारंपरिक स्थापत्य और धरोहरों के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान रहा है. उनके प्रसिद्ध कार्यों में 6 फुट लंबे भगवान सूर्य की संसद के सेंट्रल हाल में स्थित प्रतिमा और पेरिस में बुद्ध मंदिर में लकड़ी से बने बुद्ध हैं.

 

बता दें कि पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, फिल्म अभिनेत्री रेखा, सामाजिक कार्यकर्ता अनु आगा और के पारासन का कार्यकाल खत्म होने से राज्‍यसभा की 4 सीटें खाली हुई हैं. इस बार फिल्म जगत या खेलों से ताल्कुल रखने वाले किसी भी हस्ती को राज्यसभा नहीं भेजा गया है.

मनोनीत किए गए यह चारों लोग अलग-अलग राज्यों से हैं और यह अपने-अपने क्षेत्र में ख्याति प्राप्त हैं.

संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगा. 18 दिन तक चलने वाले इस सत्र में तीन तलाक सहित अन्य विधेयक सरकार के एजेंडा में टॉप पर रहने की संभावना है.

(भाषा से इनपुट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi