S M L

तोगड़िया ने बनाया नया संगठन, कहा- टीम बदली है, तेवर नहीं

तोगड़िया का अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद देशभर में 500 से ज्यादा जिलों में काम करेगा

Updated On: Jun 24, 2018 08:26 PM IST

FP Staff

0
तोगड़िया ने बनाया नया संगठन, कहा- टीम बदली है, तेवर नहीं

विश्‍व हिंदू परिषद (वीएचपी) के पूर्व नेता प्रवीण तोगड़िया ने अपने नए संगठन के नाम का ऐलान किया है. तोगड़िया ने अपने नए संगठन का नाम अंतरराष्‍ट्रीय हिंदू परिषद रखा है. नाम का ऐलान करते हुए उन्‍होंने कहा कि नई टीम बनी है, वह अपना काम करेगी. टीम बदली है, लेकिन तेवर नहीं बदले हैं. नए संगठन के गठन के बाद तोगड़िया 26 जून को अयोध्‍या भी जाएंगे और रामलला के दर्शन करेंगे.

अंतरराष्‍ट्रीय हिंदू परिषद के ऐलान के बाद प्रवीण तोगड़िया ने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद संगठन देश-विदेश की सभी जाति, व्यवसाय, भाषा, राज्य, पंथ, लिंग के हिंदुओं के सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक अधिकारों के लिए काम करेगा.'

500 से ज्यादा जिलों में काम करेगा संगठन

तोगड़िया ने बताया कि पहले से चल रहे हिंदू हेल्पलाइन, इंडिया हेल्थलाइन, एक मुट्ठी अनाज, हिंदू एडवोकेट्स फोरम और यूथ सोशियो-इकनॉमिक डेवलपमेंट फोरम भी अब और तेजी से काम करेंगे.' अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद देशभर में 500 से ज्यादा जिलों में काम करेगा.

विश्‍व हिंदू परिषद से बाहर होने के बाद प्रवीण तोगड़िया ने वीएचपी छोड़कर नया संगठन बनाने की बात कही थी. विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) में अपने खासमखास राघव रेड्डी के हारने के बाद गुस्साए प्रवीण तोगड़िया मंगलवार 17 अप्रैल से अहमदाबाद में अनिश्चितकालीन उपवास पर बैठे थे.

पीएम मोदी पर बोला था हमला

इस दौरान उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला था. तोगड़िया ने मोदी सरकार के प्रदर्शन को माइनस 25 प्रतिशत की रेटिंग देते हुए कहा था कि पीएम की विदेश नीति बेहद दयनीय है. उन्होंने कहा था, 'तोगड़िया ने कहा था कि बड़े सपने बेचना ही काफी नहीं है. राष्ट्र निर्माण काम की सत्यता पर आधारित था, जो अभी वास्तव में दिखाई देना बाकी है.'

14 अप्रैल को छोड़ा था वीएचपी का साथ

गौरतलब है कि प्रवीण तोगड़िया ने 14 अप्रैल को तब वीएचपी का साथ छोड़ दिया था, जब संगठन के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए गुड़गांव में हुए चुनाव में चुनाव हुए. इसमें तोगड़िया के समर्थित उम्मीदवार राघव रेड्डी को हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल वीएस कोकजे ने हरा दिया था.

(न्यूज 18 से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi