S M L

राजनीति करते हुए कहते हैं कि राजनीति नहीं करनी चाहिए

हर नेता राजनीति करते हुए कहता है कि इसपर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

Updated On: Nov 18, 2016 03:54 PM IST

Krishna Kant

0
राजनीति करते हुए कहते हैं कि राजनीति नहीं करनी चाहिए

कोई घटना-दुर्घटना होने के बाद अक्सर मीडिया में खबरें छपती हैं कि फलां मसले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

पत्रकार रवीश कुमार ने एक शोध कर डाला कि कौन-कौन से ‘ऐसे मामले’ हैं जिनमें राजनीति नहीं होनी चाहिए.

फिर हमने भी खोजना शुरू किया कि किन महापुरुषों के मुताबिक किन मसलों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

शोध की सिनॉप्सिस एक लाइन की है कि 'सभी मुद्दे पर सभी पार्टियां यह कहते हुए राजनीति कर रही होती हैं कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.'

वीके सिंह कह रहे हैं कि वन रैंक वन पेंशन मसले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. मनोहर पर्रिकर कह रहे हैं कि सेना पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

किरन रिजिजू कह रहे हैं कि सुरक्षा बलों के मामले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. अमित शाह कह रहे हैं कि सेना के मामले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. अरविंद केजरीवाल ने फरमाया कि सर्जिकल स्ट्राइक पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

भाजपा प्रवक्ता जीवीएल नरसिंह राव कह रहे हैं कि 'आतंकवादियों' के मारे जाने पर मानवाधिकार के नाम पर राजनीति नहीं करनी चाहिए. शिवराज सिंह चौहान कह रहे हैं कि मुठभेड़ पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैय्या कह रहे हैं कि सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर 'सिमी के देशद्रोहियों' के मामले में सवाल उठाना गलत है. ऐसे मुद्दों पर राजनिति नहीं होनी चाहिए.

गाय पर राजनीति न हो : अखिलेश 

अखिलेश यादव कह रहे हैं कि गाय पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. नीतीश कुमार कह रहे हैं कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

मौलाना लोग कह रहे हैं कि तीन तलाक और धर्म के मामले में राजनीति नहीं होनी चाहिए. राजनाथ ने फरमाया दलित उत्‍पीड़न पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

केदारनाथ में नरकंकाल मिले तो मुख्यमंत्री हरीश रावत कहने लगे कि कंकालों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. श्री श्री रविशंकर का कहना है कि योग पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास का कहना है कि राज्य के विकास में किसी प्रकार की राजनीति नहीं होनी चाहिए.

स्मृति ईरानी कह गई हैं कि रोहित वेमुला की मौत पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. उसी दौरान केंद्र सरकार ने कहा, छात्रों को राजनीति नहीं करनी चाहिए. मथुरा के जवाहर बाग में गोलीकांड हुआ तो अखिलेश बोले इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि महापुरुषों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. कड़ी निंदा वाले राजनाथ सर ने कहा कि आतंकवाद से संबंधित किसी भी मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

मोदी जी सबसे आगे निकल गए. उन्होंने आईएएस अधिकारियों से मुलाकात के दौरान कहा, ‘नीति पर राजनीति कभी हावी नहीं होनी चाहिए.’

इसके पहले वे असम के डिब्रूगढ़ में कह चुके हैं कि

'विकास के मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.'

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने एक बार सदन में कहा कि हर मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. मतलब किसी-किसी मुद्दे पर की जा सकती है.

बुंदेलखंड में सूखा पड़ा तो राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि पानी पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

श्रीश्री रविशकंर का कहना है कि राष्ट्रवाद पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. शिवराज चौहान का कहना है कि हादसों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

अखिलेश यादव फरमाते हैं कि धर्म पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. माननीय सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि वोट की खातिर संकीर्ण राजनीति नहीं करनी चाहिए. वेंकैया नायडू ने कहा, सूखे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा कि धर्म पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. हमारे समय के साहित्य सिरोमणि चेतन भगत का सुझाव है कि विश्वविद्यालयों में राजनीति नहीं होनी चाहिए. पत्रकार विनोद दुआ साहेब कह रहे हैं कि मीडिया वालों को राजनीति नहीं करनी चाहिए.

कोई कह रहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मसले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. कोई कह रहा है कि शहीदों के मसले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. कोई कह रहा है धर्म पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

हर किसी के पास यह विचार हिलोरें मार रहा है कि फलां मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए.

कोई कहता है कि शिक्षा पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. कोई कहता है कि रोजगार पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. कोई कहता है कि गरीबी पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

यह सब महान सुझाव पिछले एक दो साल में माननीयों के मुखारविंद से नाजिल हुए हैं. अब आइए देखते हैं कौन-कौन राजनीति नहीं कर रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी सेना, शहादत या गाय पर लंबा भाषण देकर कहते हैं कि इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. भाजपा सेना, गाय और मंदिर पर चुनावी पोस्टर लगाकर कहती है कि इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांग रहे केजरीवाल

भाजपा किसी धार्मिक या भावनात्मक मसले को घोषणा पत्र में शामिल करके कहती है कि इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

केजरीवाल सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांग कर कहते हैं कि इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

केंद्र सरकार नरेंद्र मोदी की तारीफ में सर्जिकल स्ट्राइक को तमाशा बनाकर कहती है कि इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. वीके सिंह वन रैंक वन पेंशन के मुद्दे पर ही सवार होकर राजनीति में प्रवेश करते हैं और अब कह रहे हैं कि इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

शिवराज सिंह विचाराधीन कैदियों को क्रूर आतंकी बताकर मुठभेड़ का बचाव करके कहते हैं कि इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

भाजपा फर्जी एनकाउंटर का बचाव करके कहती है कि इस पर सवाल उठाने वाले देशद्रोही हैं, इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

अखिलेश यादव ने राज्य में अनगिनत दंगे होने दिए, मुजफ्फरनगर को उजड़ने दिया और फरमाया कि धर्म और गाय पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

लब्बोलुआब यह कि हर नेता किसी न किसी मुद्दे पर राजनीति करते हुए कहता है कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

जब कोई नेता ऐसा कहता है तब इसका मतलब क्या यह निकाला जाए कि हमारे सिवा किसी दूसरे को इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए?

अगर किसी मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए तो नेताओं को राजनीति में क्यों होना चाहिए? जब हर मसले का हल राजनीतिक है तो राजनीति से इतना परहेज क्यों करना चाहिए?

‘राजनीति नहीं करनी चाहिए’ का मतलब कहीं यह तो नहीं कि हम कुछ भी करें, लेकिन किसी को सवाल नहीं करना चाहिए?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi