S M L

नोएडा: अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर पर छापा, 126 लोग गिरफ्तार

अमेरिकी नागरिकों से कथित तौर पर धन की वसूली करने में संलिप्त एक फर्जी कॉल सेंटर से 126 लोगों को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

Updated On: Dec 21, 2018 09:21 PM IST

Bhasha

0
नोएडा: अमेरिकी नागरिकों से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर पर छापा, 126 लोग गिरफ्तार

अमेरिकी नागरिकों से कथित तौर पर धन की वसूली करने में संलिप्त एक फर्जी कॉल सेंटर से 126 लोगों को नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. दरअसल, ये लोग अमेरिकी नागरिकों के सोशियल सिक्योरिटी नंबर में किसी तरह की दिक्कत होने की वजह बताते हुए उन्हें गिरफ्तारी की धमकी देते थे और कथित तौर पर उनसे धन वसूली करते थे.

पुलिस ने नोएडा के सेक्टर 63 स्थित इस कॉल सेंटर में छापा मारा. पुलिस को मौके से कई कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, लैपटॉप, चेक बुक आदि मिले हैं. पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला कि ये लोग काफी समय से विदेशी लोगों को ठग रहे थे. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय पाल ने बताया कि एक कॉल सेंटर के लोगों के जरिए अमेरिकियों से संपर्क कर उन्हें ठगने की सूचना मिली थी. सूचना के आधार पर एक विशेष टीम बनाकर कॉल सेंटर में छापा मारा गया.

उन्होंने बताया कि कॉल सेंटर से 126 लोगों को गिरफ्तार किया गया. साथ ही 312 कंप्यूटर जब्त किए गए और 20 लाख रुपए से अधिक नकद बरामद किए गए. पूछताछ के दौरान आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे लोग गूगल और अन्य इंटरनेट फ्लेटफॉर्म के जरिए अमेरिकी लोगों का डेटा और सोशल सिक्योरिटी नंबर हासिल कर उनसे संपर्क करते थे.

एसएसपी ने बताया कि वे झांसे में आने वाले लोगों से 2000 डॉलर से 5000 डॉलर तक अपने खाते में डलवा लेते थे. उन्होंने बताया कि अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई को ईमेल के जरिए पूरे घटनाक्रम की जानकारी दे दी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi